Top
Home > देश > ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन ने जगाई उम्मीद की किरण

ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन ने जगाई उम्मीद की किरण

पहली खुराक का जानवरों पर सफल रहा था परीक्षण

ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन ने जगाई उम्मीद की किरण

नई दिल्ली। दुनिया भर में कहर बरपा रही कोरोना महामारी के बीच मानव जाति के लिए अब कोरोना वायरस की वैक्सीन ही एकमात्र विकल्प बना हुआ है, जिसका इंतजार है। इस बीच, ब्रिटेन से एक अच्छी खबर आई है। जहां कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण करने की तैयारी शुरू हो गई है। लंदन के इंपीरियल कॉलेज की क्लीनिकल टीम ने वैक्सीन को जानवरों पर आजमाया तो परिणाम उम्मीद भरे आए हैं।

इस वैक्सीन का प्रयोग लंदन के इंपीरियल कॉलेज में 300 लोगों के ऊपर किया जाएगा। फिलहाल परिणाम आशाजनक आए हैं और आगे उम्मीद जगा रहे हैं। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन की सरकार ने 41 मिलियन पाउंड से अधिक इस टीके के निर्माण के लिए दिए हैं। कई वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि इस वैश्विक महामारी को प्रभावी टीके से ही रोका जा सकता है, जिसे विकसित करने में सामान्य तौर पर कई वर्ष लग सकते हैं। बता दें कि इस प्रोजक्ट की अगुवाई इंपीरियल कॉलेज के प्रोफेसर रॉबिन शटॉक कर रहे हैं।

इम्पीरियल कॉलेज की प्रोफेसर डॉ. कैटरीना पोलक ने कहा कि इस दिशा में कोशिश जारी है। बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन का जानवरों पर किया प्रयोग सफल रहा है। फिलहाल दुनिया भर में 120 जगहों पर कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इनमें 13 जगहों पर मामला क्लीनिकल प्रयोग तक पहुँचा है।

Updated : 2020-07-02T06:47:04+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top