Home > देश > केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी, कहा- आने वाले 100 दिन चुनौती भरे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी, कहा- आने वाले 100 दिन चुनौती भरे

47 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी, कहा- आने वाले 100 दिन चुनौती भरे
X

नईदिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ तौर पर चेतावनी दी है कि आने वाले 100 दिन चुनौती भरे हो सकते हैं। इसकी वजह यह भी बताई कि कोरोना के कम होने की जो रफ्तार थी, वह अब थमने लगी है। शुक्रवार को आयोजित प्रेसवार्ता में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने साफ तौर पर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। आने वाले 100 दिन देश के लिए काफी महत्वपूर्ण है। लोगों को कोरोना से बचाव के उपायों को गंभीरता से लेना होगा नहीं तो संक्रमण की रफ्तार फिर गति पकड़ सकती है। ऐसे में लोगों को तीसरी लहर का सामना जल्दी ही करना पड़ सकता है।

लापरवाही पड़ सकती भारी -

स्वास्थय मंत्रालय के अनुसार जरा-सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए लोगों को यह नहीं मानना चाहिए कि कोरोना चला गया है, बल्कि हमेशा सतर्क व सजग रहने की आवश्यकता है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई लंबी है। इसलिए मास्क लगाने की आदत को अपने जीवन में शामिल कर लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में सिर्फ 75 फीसदी लोग ही मास्क लगा रहे हैं।

कोरोना संक्रमितों की संख्या -

लव अग्रवाल ने बताया कि दुनिया में अब कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इसलिए भी यह जरुरी है कि लोग सतर्क रहे और टीका लगवा लें। उल्लेखनीय है कि इंडोनेशिया सहित अनेक अफ्रीकी देशों में कोरोना इस समय भारी तबाही मचा रहा है। यूरोपीय देश भी अभी कोरोना से मुक्त नहीं हुए हैं और अनेक देशों में निषेधात्मक आदेश लागू हैं। वहीं भारत के कुछ राज्य व कुछ बड़े शहरों में सामान्य जीवन दिखाई देने लगा है, जिसमें कोरोना से बचाव के उपायों की अनदेखी की जा रही है। इसी लो लेकर प्रधानमंत्री लगातार मुख्यमंत्रियों के छोटे-छोटे समूहों से बात कर रहे हैं।

संक्रमण की दर 10 प्रतिशत से ऊपर -

देश में 47 जिलों में कोरोना के नए मामले आने की दर 10 प्रतिशत से ऊपर है। 73 जिलों में अब भी 100 से अधिक मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। इन राज्यों में केरल, मणिपुर, राजस्थान, मेघालय और मिजोरम शामिल हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top