Home > देश > दिसंबर में शुरू होगा नए संसद भवन का निर्माण, मौजूदा भवन से इस तरह होगा अलग

दिसंबर में शुरू होगा नए संसद भवन का निर्माण, मौजूदा भवन से इस तरह होगा अलग

दिसंबर में शुरू होगा नए संसद भवन का निर्माण, मौजूदा भवन से इस तरह होगा अलग
X

नई दिल्ली। नए संसद भवन के लिए निर्माणकार्य इसी साल दिसंबर में शुरू हो जाएगा। शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय ने बताया कि दिसंबर 2020 में नए संसद भवन का निर्माण शुरू होगा और अक्टूबर 2022 तक पूरा हो जाएगा। लोकसभा सचिवालय ने बताया कि नए संसद भवन में प्रत्येक सांसद के लिए नवीनतन डिजिटल सुविधाओं से लैस अलग कार्यालय होगा।

नए संसद भवन में कॉन्स्टिट्यूशन हॉल, सांसद लाउंज, पुस्तकालय, समितियों के कक्ष, भोजन क्षेत्र, पर्याप्त पार्किंग क्षेत्र होगा। संसद के नए भवन के निर्माण के दौरान मौजूदा इमारत में संसद सत्र और अन्य कार्यक्राम चलते रहेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की ओर से समीक्षा बैठक के बाद बताया गया है कि नए भवन के निर्माण के दौरान वायु और ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने की व्यवस्था भी होगी।

बता दें कि नए संसद भवन में लोकसभा का सेंट्रल हॉल इतना बड़ा होगा कि आने वाले समय में अगर सासंदों की संख्या बढ़ाई भी जाती है तो आराम से सभी सांसद बैठ सकेगें। सरकार द्वारा प्रस्तावित नए संसद भवन के लोकसभा की नई इमारत में सदन के अंदर 900 सीटें होंगी। वहीं, संयुक्त सत्र के दौरान लोकसभा में 1350 सांसद आराम से बैठ सकते हैं।

नया संसद भवन त्रिकोणीय होगा। लोकसभा की नई इमारत में सदन के अंदर सीटों की संख्या को इसलिए बढ़ाया जा रहा है ताकि भविष्य में लोकसभा में सीटें बढ़ती भी हैं तो किसी तरह की दिक्कत न हो। नए लोकसभा सदन में दो सीट वाली बेचें होंगी, जिसमें सासंद आराम से अकेले बैठ सकेंगे। वहीं, संयुक्त सत्र के दौरान इन्हीं दो सीटों वाली बेंच पर तीन सांसद बैठ सकेंगे। इस तरह से कुल 1350 सांसदों के बैठने की व्यवस्था होगी।

Updated : 23 Oct 2020 2:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top