Home > देश > कांग्रेस ने नीतीश कुमार के विकास रिकॉर्ड पर उठाए सवाल

कांग्रेस ने नीतीश कुमार के विकास रिकॉर्ड पर उठाए सवाल

कांग्रेस ने नीतीश कुमार के विकास रिकॉर्ड पर उठाए सवाल
X

पटना। कांग्रेस पार्टी ने बिहार में विकास को लेकर नीतीश कुमार की अगुवाई वाली सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि यह राज्य विकास के पायदान पर सभी मामलों में पीछे हैं। पार्टी ने कहा कि बिहार की 33.74 फीसदी आबादी आज भी गरीबी रेखा से नीचे रहने को मजबूर है।

नीति आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सतत विकास लक्ष्य रिपोर्ट के 60 संकतेकों में बिहार को विकास के सभी पायदान पर नीचे रखे गया है। नीति आयोग ने हाल में ही रिपोर्ट जारी किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के करीब 4.21 करोड़ से अधिक लोग अभी भी गरीबी रेखा के नीचे जीवन गुजर-बसर कर रहे हैं। कांग्रेस नेता ने कहा- "बिहार में 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ने वालों की तादाद देश में सबसे ज्यादा है। करीब 39.73 फीसदी हायर सेकेंडरी स्कूल पूरा नहीं कर पाते हैं कि वे हायर एजुकेशन के लिए जा पाएं।"

कांग्रेस महासचिव सुरजेवाला ने आगे कहा- "कोई भी व्यक्ति इस बात की कल्पना कर सकता है कि 75 प्रतिशत बिना प्रशिक्षण के शिक्षकों के स्कूलों में शिक्षा की क्या क्वालिटी होगी। राज्य में हायर एजुकेशन में एनरोलमेंट रेशियो देश में सबसे कम है।"

रिपोर्ट का हवाला देते हुए सुरजेवाला ने कहा कि बिहार में करीब 42 फीसदी बच्चे कुपोषण का शिकार है, जो देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे उच्च है। उन्होंने कहा- "करीब 43 फीसदी पांच वर्ष के कम के बच्चे एनिमिक (खून की कमी) हैं। इसी तरह, 58 फीसदी लड़कियां और महिलाएं जिनकी आयु 15-49 के बीच है उनमें खून की कमी है। यह देश में सबसे ज्यादा है।"

Updated : 23 Oct 2020 8:59 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top