Home > देश > कांग्रेस ने राफेल डील में 21 हजार करोड़ के घोटाले का लगाया आरोप

कांग्रेस ने राफेल डील में 21 हजार करोड़ के घोटाले का लगाया आरोप

कांग्रेस ने राफेल डील में 21 हजार करोड़ के घोटाले का लगाया आरोप
X

नईदिल्ली। फ्रांस के साथ राफेल विमान सौदे को लेकर कांग्रेस पार्टी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा है। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि इस सौदे में सिर्फ कमीशनखोरी ही नहीं हुई, बल्कि भ्रष्टाचार भी हुआ है। उन्होंने दावा किया कि राफेल डील में 21,075 करोड़ का भ्रष्टाचार हुआ है।

रणदीप सुरजेवाला ने शुक्रवार को कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार और दसॉल्ट एविएशन (फ्रेंच कंपनी) के बीच हुए राफेल सौदे में 21,075 करोड़ का भ्रष्टाचार हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में 36 राफेल के सौदा 5.06 बिलियन यूरो में तय हुआ। इस सौदे में एयरक्राफ्ट के साथ सभी हथियार भी शामिल थे। ऐसे में फिर क्या हुआ कि 23 सितंबर 2016 को सरकार ने 36 राफेल की कीमत 7.87 बिलियन स्वीकार कर ली। उन्होंने पूछा कि केंद्र की क्या मजबूरी थी कि रक्षा मंत्रालय के मना करने पर भी 21,075 करोड़ रुपये ज्यादा देकर राफेल डील की गई।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि इतना ही नहीं, 26 मार्च 2019 को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बिचौलिए के पास से सीक्रेट दस्तावेज जब्त किए लेकिन उसकी जांच नहीं कराई गई। तथ्यों को छुपाने की कोशिश क्यों की गई। उन्होंने सवाल किया कि इतनी बड़ी डील में रिश्वत, कमीशन और मिडिलमैन को लेकर सख्त रणनीति क्यों नहीं तैयार की गई। हालांकि यूपीए सरकार के समय राफेल सौदे में एंटी करप्शन के नियम लागू थे, जिसे मोदी सरकार के समय हटवा दिया गया था। इससे साफ है कि किसी को फायदा पहुंचाने के लिए नियमों से छेड़छाड़ की गई।

Updated : 12 Oct 2021 10:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top