Home > देश > वैक्सीन उत्पादन कंपनियों को सरकार देगी आर्थिक मदद, कांग्रेस नेता ने सराहा

वैक्सीन उत्पादन कंपनियों को सरकार देगी आर्थिक मदद, कांग्रेस नेता ने सराहा

वैक्सीन उत्पादन कंपनियों को सरकार देगी आर्थिक मदद, कांग्रेस नेता ने सराहा
X

नईदिल्ली। देशभर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को 4500 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। सरकार के इस कदम का वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्वागत किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद जताया है। उन्होंने कहा कि हर किसी को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक को समर्थन की जरूरत थी, जिसे सरकार ने समझा।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, 'मैं आखिरकार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक को 4500 करोड़ आवंटित किए जाने के सरकार के फैसले के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देता हूं। यह बहुत आवश्यक था कि इस कठिन घड़ी में वैक्सीन की उपलब्धता कम न हो। ऐसे में सरकार ने बेहतर कदम उठाया।'कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि सभी को टीका लगे इसके लिए आवश्यक है कि भारत के सात विश्वस्तरीय पीएसयू संस्थानों को भी वैक्सीन निर्माण के लिए निर्देशित किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि हम अपने सभी संसाधनों का उपयोग करेंगे तो कम से कम सयम में सभी भारतीयों का टीकाकरण किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र ने सोमवार को वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक को समर्थन देने को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दी। इस संबंध में वित्त मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट के लिए 3,000 करोड़ और भारत बायोटेक को 1,500 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा भी की। मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि जल्द ही यह क्रेडिट वितरित किया जाएगा।

Updated : 12 Oct 2021 10:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top