Top
Home > देश > गुटनिरपेक्ष देशों का कोरोना पर सम्मेलन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए पीएम मोदी

गुटनिरपेक्ष देशों का कोरोना पर सम्मेलन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए पीएम मोदी

गुटनिरपेक्ष देशों का कोरोना पर सम्मेलन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को गुटनिरपेक्ष (एनएएएम) देशों के वर्चुल सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। यह सम्मेलन ऐसे वक्त पर हुआ जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस संक्रमण की चुनौतियां का सामना कर रही है। एनएएम के सदस्य देशों के साथ पीएम मोदी की कोरोना के खिलाफ जंग और इससे निटपने के ऊपर चर्चा हुई।

अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलियेव की कोशिशों के बीच इस सम्मेलन का आयोजन किया गया। वे गुटरनिपेक्ष आंदोलन के मौजूदा चेयरमेन हैं। इस सम्मेलन में पड़ोसी देश पाकिस्तान ने भी हिस्सा लिया।

गुट निरपेक्ष देशों का यह आंदोलन दुनिया की दशा-दिशा तय करने में अपनी प्रभावकारी भूमिका रखता है। कुछ साल पहले इसकी ताकत और भी ज्यादा थी। एनएएम संयुक्त राष्ट्र के बाद दूसरा बड़ा राजनीतिक संगठन है। इसके साथ एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के 120 विकासशील देश जुड़े हुए हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी इससे पहले कई देशों के राष्ट्रध्यक्षों से साथ कोरोना के मुद्दे पर बातचीत कर चुके हैं।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोराना पीड़ितों की संख्या करीब 35 लाख के पार पहुंच गई है जबकि करीब ढाई लाख लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर में अब तक 35,63,689 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया जा चुका है। अब तक 2,48,146 लोगों की मौत कोरोना की वजह से हो चुकी है। अब तक दुनियाभर में कोरोना से ठीक हुए लोगों की संख्या 11,53,253 है। अमेरिका दुनिया का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है। अमेरिका में कोरोना संक्रमित लोगों की तादाद 12 लाख के करीब पहुंच चुकी है। वहीं 68,598 मौतें अमेरिका में कोरोना से हुई हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं।

Updated : 4 May 2020 2:27 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top