Home > देश > प्रोपेगेंडा वार का खुलासा करने पर 15 नागरिक गिरफ्तार, बैकफुट पर आया चीन

प्रोपेगेंडा वार का खुलासा करने पर 15 नागरिक गिरफ्तार, बैकफुट पर आया चीन

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो के खाते निलंबित

प्रोपेगेंडा वार का खुलासा करने पर 15 नागरिक गिरफ्तार, बैकफुट पर आया चीन
X

नईदिल्ली। नए साल के मौके पर गलवान घाटी में झंडा फहराने के वायरल हुए वीडियो के मामले में चीन ने बैकफुट पर आकर बड़ी कार्रवाई की है। चीन ने अपने ही देश के उन 15 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, जिन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर चीन के प्रोपेगेंडा वार का खुलासा किया है। इतना ही नहीं, इन सभी के वीबो खातों को भी निलंबित कर दिया गया है। इन चीनी नागरिकों ने गलवान प्रचार वीडियो फिल्माने वाले चीनी अभिनेताओं के नामों का खुलासा भी किया है।

चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो का इस्तेमाल करने वाले 15 लोगों ने खुलासा किया है कि गलवान घाटी पर इस प्रचार वीडियो को शूट करने के लिए चीनी अभिनेताओं का इस्तेमाल किया गया था। सीसीपी ने 2022 के पहले दिन चीनी अभिनेता वू जंग और उनकी पत्नी शी नान के साथ नाटकीय ढंग से झंडा फहराने का वीडियो शूट किया। इस वीडियो में पीएलए कर्मियों को चीन का झंडा फहराते हुए देखा गया था, जिसे उन्होंने गलवान घाटी होने का दावा किया था। वीबो यूजर्स ने बताया कि प्रोपेगेंडा वार के तहत इस वीडियो को चीनी पत्रकार शेन शिवेई और सीसीपी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने साझा किया। इसके बाद दुनिया भर में चीन की किरकिरी होने पर चीन में कम्युनिस्ट सरकार को बैकफुट पर आना पड़ा है।

हालांकि, चीनी मीडिया ने यह भी दावा किया है कि शी जिनपिंग सरकार ने चीन के अभिनेता वू जंग और उनकी पत्नी शी नान का इस्तेमाल चीन नियंत्रित अक्साई चिन में प्रचार वीडियो शूट करने के लिए किया था, न कि गलवान घाटी में। मीडिया रिपोर्टों ने वीबो उपयोगकर्ताओं के हवाले से पुष्टि की है कि 45 सेकंड के इस वीडियो की शूटिंग 24 दिसंबर को चीन नियंत्रित अक्साई चिन क्षेत्र के भीतर गलवान नदी से लगभग 28 किलोमीटर पीछे लगभग 4 घंटे तक चली। कई चीनी निर्देशकों, कनिष्ठ अभिनेताओं, वू जिंग, ज़ी नान और कुछ पीएलए अधिकारियों की एक टीम प्रचार वीडियो शूट करने के लिए फिल्मांकन स्थान पर गई थी। इसके बाद यह वीडियो फिल्म 1 जनवरी, 2022 को रिलीज की गई थी।

चीनी अभिनेता वू जंग ने अक्सर विभिन्न चीनी फिल्मों में एक पीएलए सैनिक की भूमिका निभाई है, जिसमें 'द बैटल एट लेक चांगजिन' भी शामिल है, जो चीन में बनी सबसे महंगी फिल्म है। उनकी पत्नी ज़ी नान ने 2007 की एक नाटक श्रृंखला 'जियान जिंग तियान ज़िया' में काम किया है और वह एक टीवी होस्ट भी हैं। चीन के इस प्रोपेगेंडा वार का खुलासा करने पर 15 वीबो उपयोगकर्ताओं को गिरफ्तार करने के साथ ही उनके खातों को निलंबित कर दिया गया है। यह वीडियो वायरल होने के बाद भारतीय मीडिया और विपक्ष में तीखी प्रतिक्रिया हुई।

वीडियो में किए गए चीनी दावों का खंडन करते हुए भारत सरकार की ओर से कहा गया कि क्लिप को पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी के साथ भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर नहीं बल्कि चीनी क्षेत्र के अंदर से शूट किया गया था। चीनी वीडियो वायरल होने के तीन दिन बाद भारतीय सेना के जवानों की तस्वीरें नए साल के दिन गलवान घाटी में तिरंगा फहराते हुए सामने आईं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने 06 जनवरी को एक बयान में कहा कि भारत ने अपने सुरक्षा हितों की रक्षा और इस क्षेत्र में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए सभी जरूरी कदम उठाए हैं। चीन को सीमावर्ती क्षेत्र के गतिरोध वाले स्थलों पर सामान्य स्थिति कायम करने के लिए भारत के साथ मिलकर सकारात्मक प्रयास करने चाहिए।

Updated : 7 Jan 2022 9:50 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top