Top
Home > देश > चीन ने LAC के करीब बढ़ाई हेलीकॉप्टर की गतिविधि

चीन ने LAC के करीब बढ़ाई हेलीकॉप्टर की गतिविधि

चीन ने LAC के करीब बढ़ाई हेलीकॉप्टर की गतिविधि
X

दिल्ली। भारत और चीन के बीच एक तरफ पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध सुलझाने की कोशिश की जा रही है। वहीं, चीन ने बीते 7-8 दिनों में अपनी सीमा में एलएसी के करीब हेलीकॉप्टर की गतिविधि बढ़ा दिया है। सूत्रों का कहना है कि इस बात की संभावना है कि चीन एलएसी के करीब तैनात अपने सैनिकों की सहायता के लिए हेलीकॉप्टर उड़ा रहा है।

चीन इसके लिए एमआई-17 और अन्य हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहा है। चीन बीत कुछ महीनों से गालवान सहित पूर्वी लद्दाख से सटे अपनी सीमा में लगातार हेलीकॉप्टर उड़ा रहा है।

सूत्रों का यह भी कहना है कि हाल के दिनों में एकबार चीन का हेलीकॉप्टर गालवान में भारतीय सीमा में चला आया था। चीन ने वायु सीमा का उल्लंघन किया था। मई के शुरुआत में जब चीन का चॉपर भारतीय सीमा के नजदीक दिखा तो एयरफोर्स ने अपने फाइटर जेट से उन्हें खदेड़ दिया। इसी समय इंडियन आर्मी और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की खबर भी आई थी।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, चीन का मिलिट्री हेलीकॉप्टर एलएसी के काफी नजदीक देखा गया था। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने फइटर जेट से उन्हें खदेड़ दिया।

आपको बता दें कि मई के शुरू से ही एलएसी पर भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। चीन ने एलएसी के करीब भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की। इसके बाद भारत ने भी अपने सानिकों को एलएसी के करीब भेजा। दोनों देशों के बीच कई बार स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए चर्चा हुई है। 6 जून के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बतचीत हुई। हालांकि इसका फिलहाल कोई असर नहीं दिख रहा है। सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।

Updated : 8 Jun 2020 2:56 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top