Home > देश > देश में खाद्य सुरक्षा को लेकर तेजी से ठोस कदम उठाए जा रहे : केंद्रीय मंत्री

देश में खाद्य सुरक्षा को लेकर तेजी से ठोस कदम उठाए जा रहे : केंद्रीय मंत्री

देश में खाद्य सुरक्षा को लेकर तेजी से ठोस कदम उठाए जा रहे : केंद्रीय मंत्री
X

नईदिल्ली। कृषि एवं किसान कल्याण व खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है किदेश में खाद्य सुरक्षा को लेकर तेजी से ठोस कदम उठाए जा रहेहैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने कुपोषण व अविकसितता रोकने के लिए पोषण संबंधी योजनाओं और कार्यक्रमों पर गत वर्ष पौने 15 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस बजट में एकीकृत पोषण सहायता कार्यक्रम- मिशन पोषण की भी घोषणा की गई है।

केंद्रीय मंत्री तोमर सोमवार को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के मौके पर पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा "स्वस्थ कल के लिए आज सुरक्षित भोजन" विषय पर आयोजित वेब संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने समाज के विकास-कल्याण के लिए पोषण के महत्व के मद्देनजर स्कूलों में मध्याह्न भोजन, गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओं को राशन, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए रियायती अनाज उपलब्ध कराने जैसे महत्‍वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसमें आंगनवाड़ियों व सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अहम भूमिका है।

भारत में खाद्यान्न उत्पादन -

उन्होंने कहा कि पौष्टिक खाद्य उत्पाद सुनिश्चित करना खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का अभिन्न पहलू है। यह सरकार के प्रमुख उद्देश्यों में से भी एक है। कृषि-खाद्य क्षेत्रों में विविध सुधारों व उपायों के कारण भारत में खाद्यान्न, फल-सब्जियां, डेयरी, मांस, पोल्ट्री आदि का उच्च उत्पादन देखा जा रहा है। तोमर ने कहा कि नवीनतम तकनीक के प्रसंस्करण के जरिये, भोजन के पोषक मूल्य को संरक्षित किया जा सकता है।

Updated : 12 Oct 2021 10:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top