Home > देश > जम्मू-कश्मीर में फिर बंटवारे की तैयारी में केंद्र सरकार, पाकिस्तान में बढ़ी हलचल

जम्मू-कश्मीर में फिर बंटवारे की तैयारी में केंद्र सरकार, पाकिस्तान में बढ़ी हलचल

जम्मू-कश्मीर में फिर बंटवारे की तैयारी में केंद्र सरकार, पाकिस्तान में बढ़ी हलचल
X

नईदिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और जम्मू कश्मीर के उपराज्याल मनोज सिन्हा की मुलाकात के बाद से केंद्र शासित प्रदेश में जल्द बड़ा बदलाव होने की अटकलें तेज हो गई है। सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर को अलग कर दोनों प्रदेशों को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की तैयारी कर रही है। जम्मू कश्मीर में राजनीतिक बदलाव की अटकलों और संभावनाओं की चर्चाओं के बीच पाकिस्तान विदेश मंत्रालय भड़क गया है। दूसरी ओर भारत के अंदर विपक्षी दल भी हरकत में आ गए है।

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता जाहिद हाफिज चौधरी ने कहा कि इस तरह के बदलाव का कोई कानूनी प्रभाव नहीं होगा।भारत ने जम्‍मू-कश्‍मीर में एकपक्षीय और अवैध कार्रवाई करके अंत‍रराष्‍ट्रीय कानूनों का उल्‍लंघन किया है।पाक प्रवक्ता ने कहा की भारत को जम्मू कश्मीर के विवादित दर्जे को नहीं बदल सकता है। भारत कश्मीरियों पाकिस्‍तान को अवैध परिणामों को मानने के लिए बाध्‍य नहीं कर सकता है।

दूसरी और भारत के अंदर विपक्षी दल भी जम्मू कश्मीर में राजनीति, प्रशासनिक बदलाव को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे है। इससे पहले जब भारत सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू- कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 और 35ए को खत्म किया था। उस समय भी कई विपक्षी दलों ने केंद्र की नीति पर सवाल उठाए थे। अब एक बार फिर जम्मू कश्मीर में बड़े बदलाव के संकेत मिल रहें है।जिससे पकिस्तान समेत विपक्षी दल में हलचल बड़ी हुई है।

Updated : 12 Oct 2021 10:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top