Top
Home > Lead Story > सरकार चाहती है कि मामले का समाधान हो, किसानों से चर्चा के लिए तैयार : कृषि मंत्री तोमर

सरकार चाहती है कि मामले का समाधान हो, किसानों से चर्चा के लिए तैयार : कृषि मंत्री तोमर

सरकार चाहती है कि मामले का समाधान हो, किसानों से चर्चा के लिए तैयार : कृषि मंत्री तोमर
X

नईदिल्ली। किसानों द्वारा जंतर-मंतर पर किसान संसद के आयोजन के बीच कृषि मंत्री ने कहा की सरकार किसानों से चर्चा के लिए तैयार है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि किसानों को आंदोलन समाप्त कर बातचीत करनी चाहिए। सरकार किसानों से बातचीत करने को हमेशा तैयार रही है।

तोमर ने कहा कि सरकार ने किसानों से 11 दौर की वार्ता की है। तोमर ने कहा कि केन्द्र सरकार चाहती है कि मामले का समाधान हो। किसान संगठनों को बताना चाहिए कि कानून के किस प्रावधान में उन्हें समस्या है। उनकी बात सुनी जाएगी और समाधान निकाला जाएगा। उन्होंने कहा की धानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। तोमर ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि अबतक 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों के खातों में 1.37 लाख करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

तोमर ने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों के हित में कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का लाभ किसानों को मिल रहा है और उनके जीवन स्तर में सुधार भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश का किसान आत्मनिर्भर हो इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है।

तोमर ने कहा कि किसानों को सरकार तकनीक से भी जोड़ रही है। इसके लिए केंद्र सरकार देश के एक्सपर्ट्स, आईटी कंपनियों के साथ मिलकर किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में नई प्रौद्योगिकी के साथ कार्य कर रही हैं। यूआईडीएआई के साथ आधार एकीकरण, मोबाइल ऐप का शुभारंभ व सीएससी, केसीसी के साथ एकीकरण और राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से बनाए गए भूमि रिकॉर्ड डाटाबेस के साथ एकीकरण के माध्यम से विभिन्न तकनीकी समाधान विकसित किए जा रहे हैं।

Updated : 2021-07-22T19:19:29+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top