Home > देश > केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बुलाई बैठक, 12वीं परीक्षा पर हो सकता है फैसला

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बुलाई बैठक, 12वीं परीक्षा पर हो सकता है फैसला

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बुलाई बैठक, 12वीं परीक्षा पर हो सकता है फैसला
X

नईदिल्ली। देश में कोरोना कर्फ्यू के कारण स्थगित हुई सीबीएसई की 12वीं और अन्य प्रवेश परीक्षाओं पर कल बड़ा फैसला हो सकता है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने इस संबंध में एक बैठक बुलाई है। जिसमें परीक्षाओं के आयोजन पर चर्चा होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा बुलाई गई इस बैठक में सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्री भाग लेंगे। उन्होंने इस संबंध में सभी राज्यों को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा - स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजित करने के संबंध में विकल्प तलाश रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग भी उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए परीक्षाओं की तारीखों को अंतिम रूप देने पर विचार कर रहा है।

बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित -

कोरोना महामारी ने शिक्षा क्षेत्र, विशेष रूप से बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए, लगभग सभी राज्य शिक्षा बोर्डों, सीबीएसई और आईसीएसई ने अपनी बारहवीं कक्षा की परीक्षा- 2021 को स्थगित कर दिया है। इसी तरह, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) और अन्य राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित करने वाले चूंकि बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं के आयोजन से पूरे देश में राज्य बोर्ड परीक्षाओं और अन्य प्रवेश परीक्षाओं पर प्रभाव पड़ता है और छात्रों के बीच अनिश्चितता को कम करने के लिए यह वांछनीय है कि देश भर के सभी छात्रों के हित में विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन के इनपुट के आधार पर बारहवीं कक्षा के बारे में विचार किया जाए।संस्थानों ने भी व्यावसायिक कोर्सेस में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

प्रशासन के इनपुट के आधार पर विचार -

चूंकि बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं के आयोजन से पूरे देश में राज्य बोर्ड परीक्षाओं और अन्य प्रवेश परीक्षाओं पर प्रभाव पड़ता है और छात्रों के बीच अनिश्चितता को कम करने के लिए यह वांछनीय है कि देश भर के सभी छात्रों के हित में विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन के इनपुट के आधार पर बारहवीं कक्षा के बारे में विचार किया जाए।

Updated : 2021-10-12T16:11:23+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top