Top
Home > देश > केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टेस्टिंग बढ़ाने की दी सलाह

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टेस्टिंग बढ़ाने की दी सलाह

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टेस्टिंग बढ़ाने की दी सलाह
X

नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आने से देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही हैं। इसलिए केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ज्यादा टेस्टिंग बढ़ाने की सलाह दी है।

हम आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यूरोप और अमेरिकी देशों में कोरोना मामलों में वृद्धि को देखते हुए भारत इसके संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उत्तर भारत के कुछ राज्यों में कोविड मामलों में वृद्धि के मद्देनजर केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को परीक्षण बढ़ाने की सलाह दी है। बता दें कि भारत में कोरोना के नए केसों में 3.4 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली थी। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर पॉजिटिविटी दर 5 फीसदी या इससे कम रहती है तो संक्रमण का प्रसार नियंत्रण में रहता है।

भारत की राजधानी दिल्ली में अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ चुकी है। 11 नवंबर को दिल्ली में रिकॉर्ड 8593 नए केस दर्ज हुए थे और 18 नवंबर को दिल्ली में 131 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई है। दिल्ली सरकार की माने तो राज्य में प्रति दस लाख की आबादी पर सबसे ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और राजस्थान जैसे राज्यों ने सबसे अधिक नए मामले दर्ज किए हैं, लेकिन राष्ट्रीय औसत 94679 की तुलना में प्रति मिलियन कम परीक्षण किए जाते हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस की अधिक से अधिक जांच कर वायरस प्रभावितों का जल्दी पता लगाकर इसे नियंत्रित करने की मुहिम में 20 नवंबर को देश में कुल जांच का आंकड़ा 13 करोड़ को पार कर गया। देश में वैश्विक महामारी कोविड-19 का पहला मामला इस वर्ष 30 जनवरी को आया था और इसके बाद सरकार ने लगातार जांच का दायरा बढ़ाकर संक्रमितों का पता लगाने और वायरस की रोकथाम पर जोर दिया।

आईसीएमआर के शनिवार को जारी आंकड़ो में बताया गया कि 20 नवंबर तक कुल जांच का आंकड़ा 13 करोड़ छह लाख 57 हजार 808 पर पहुंच गया है। इसमें 20 नवंबर को दस लाख 66 हजार 22 जांच की गई। कोरोना वायरस के बड़े स्तर पर फैलाव की रोकथाम के लिए देश में दिन प्रतिदिन इसकी अधिक से अधिक जांच की मुहिम में 24 सिंतबर को एक रोज में 14 लाख 92 हजार 409 नमूनों की जांच का रिकार्ड है।

Updated : 21 Nov 2020 2:15 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top