Home > देश > सीडीएस ने कर्नल नरेंद्र के निधन पर जताई संवेदना, कहा- हमारी सेना के समृद्ध इतिहास में नाम दर्ज रहेगा

सीडीएस ने कर्नल नरेंद्र के निधन पर जताई संवेदना, कहा- हमारी सेना के समृद्ध इतिहास में नाम दर्ज रहेगा

सीडीएस ने कर्नल नरेंद्र के निधन पर जताई संवेदना, कहा- हमारी सेना के समृद्ध इतिहास में नाम दर्ज रहेगा
X

नईदिल्ली। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने भारतीय सेना को उन स्थानों तक पहुंचने और कब्जा करने में मदद करने के लिए कर्नल नरेंद्र 'बुल' कुमार की धैर्य, दृढ़ संकल्प और खोजों का श्रेय दिया। बता दें की 87 वर्षीय कर्नल कुमार का गुरुवार को सेना अनुसंधान और रेफरल अस्पताल में कई आयु संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया।

चीफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कर्नल नरेन्द्र कुमार के निधन पर, जिन्हें बुल कुमार के नाम से जाना जाता है, हम शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। एक सैनिक जिसका धैर्य, दृढ़ निश्चय और उच्च पर्वत शिखरों को तराशने की लालसा ने उनको जन्म दिया, जिन्होंने सेना को पहुंचने में मदद की है। जनरल रावत ने कहा, "हमारे रक्षात्मक स्थिति को मजबूत करने में मदद करने वाले स्थानों पर कब्जा किया है।"

जनरल रावत ने आगे कहा कि साल्टोरो रिज और लद्दाख के अन्य क्षेत्रों में देश की मजबूत स्थिति उनकी साहसिक यात्राओं का एक हिस्सा है। "उनका नाम हमेशा हमारी सेना के समृद्ध इतिहास में दर्ज रहेगा। बुल कुमार ने हमें छोड़ दिया है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि बोल्ड और साहसी सैनिक कभी नहीं मरते हैं। वे केवल दूर हो जाते हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।"

सियाचिन पर कब्ज़ा किया -

कर्नल कुमार ने 1970 के दशक के अंत और 1980 की शुरुआत में सियाचिन ग्लेशियर क्षेत्र में कई अभियान चलाए।मुख्य रूप से उनकी टोही रिपोर्टों के आधार पर, भारतीय सेना ऑपरेशन मेघदूत के तहत सियाचिन ऊंचाइयों पर कब्जा करने के मिशन के साथ आगे बढ़ी। सियाचिन ग्लेशियर को एनेक्सी करने की पाकिस्तानी योजनाओं के बारे में प्रारंभिक सूचनाओं में से एक को सेना द्वारा प्रतिष्ठित पर्वतारोही के माध्यम से भी जाना जाता है जिसे 1953 में कुमाऊं रेजिमेंट से कमीशन किया गया था।

नंदा देवी पर चढ़ने वाले पहले भारतीय -

वे नंदादेवी पर्वत पर चढ़ने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने 1965 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की, माउंट ब्लैंक (आल्प्स में सबसे ऊंची चोटी) और बाद में माउंट कांगचेंचांगा।वह पहले के अभियानों में शीतदंश के कारण चार पंजे खोने के बावजूद इन सभी चोटियों पर चढ़ गया। 1981 में, अंटार्कटिका टास्क फोर्स के सदस्य के रूप में, उन्होंने एक तारकीय भूमिका निभाई।उन्होंने 'बुल' उपनाम हासिल किया, जो उन्होंने अपने हर काम में लगातार लगाया

Updated : 12 Oct 2021 11:05 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top