Home > देश > सरकार अगले दो दिन में CBSE की 12वीं की परीक्षा पर लेगी निर्णय, कोर्ट में दी जानकारी

सरकार अगले दो दिन में CBSE की 12वीं की परीक्षा पर लेगी निर्णय, कोर्ट में दी जानकारी

सरकार अगले दो दिन में CBSE की 12वीं की परीक्षा पर लेगी निर्णय, कोर्ट में दी जानकारी
X

नईदिल्ली। कोरोना संकट के कारण स्थगित हुई सीबीएसई और आईसीएसई की 12वीं की परीक्षाओं को लेकर सरकार अगले दो दिन में निर्णय लेगी। केंद्र ने ये जानकारी प्रीम कोर्ट में परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान दी। जिसके बाद कोर्ट ने गुरूवार तक कार्रवाई को स्थगित कर दिया। इस मामले पर अगली सुनवाई 3 जून को होगी।

सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार जल्द ही इस मामले में फैसला लेने वाली है। इसलिए इस मामले पर सुनवाई टाल देनी चाहिए। तब कोर्ट ने कहा कि इसमें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन एक बात का ख्याल रखें कि सरकार अगर पिछले साल से अलग कोई फैसला कर रही है यानी परीक्षा करा रही है तो आपको उसके लिए उचित कारण बताना होगा। बता दें कि पिछले साल परीक्षा स्थगित होने से पहले जो पेपर हो चुके थे, उनके औसत के आधार पर रिजल्ट घोषित किए गए थे।

छात्रों के साथ अन्याय -

याचिका में कहा गया है कि 12वीं की परीक्षा करियर का अहम मोड़ होती है और इसका रिजल्ट उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश का आधार बनता है। याचिका टोनी जोसेफ और ममता शर्मा ने दायर की है। याचिकाकर्ता ने कहा है कि 12वीं की परीक्षा रद्द करने से उन छात्रों के साथ अन्याय होगा जिन्होंने बोर्ड की परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की। याचिका में कहा गया है कि स्कूलों की ओर से आयोजित आंतरिक मूल्यांकन और आंतरिक ऑनलाइन परीक्षाओं के आधार पर छात्रों का रिजल्ट देना उनके साथ अन्याय है क्योंकि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में शायद ही किसी शिक्षक ने किसी छात्र को आमने-सामने देखा हो। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएसई ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है। सीबीएसई ने 1 जून 2021 को स्थिति की समीक्षा करने का फैसला किया है।

Updated : 12 Oct 2021 10:40 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top