Top
Home > देश > किसानों के लिए बंपर ऐलान, ऋण चुकाने का बढ़ाया गया समय : नरेन्द्र सिंह तोमर

किसानों के लिए बंपर ऐलान, ऋण चुकाने का बढ़ाया गया समय : नरेन्द्र सिंह तोमर

किसानों के लिए बंपर ऐलान, ऋण चुकाने का बढ़ाया गया समय : नरेन्द्र सिंह तोमर
X

दिल्ली। केंद्र सरकार ने खरीफ की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 50 से 83 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। इससे करोड़ों किसानों को फायदा होगा। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में किसानों के कर्ज भुगतान की तिथि 31 अगस्त तक बढ़ाने को मंजूरी दी गई।

मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि सरकार ने किसानों को उनके उत्पादों के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के लिए वर्ष 2020-21 विपणन मौसम की खरीफ फसलों की एमएसपी में वृद्धि की है। एमएसपी की सर्वाधिक वृद्धि रामतिल (755 रुपये प्रति क्विंटल), तिल (370 रुपये), उड़द (300 रुपये) और कपास -लंबा रेशा (275 रुपये प्रति क्विंटल) की गई है। चालू वित्त वर्ष (2020-21) के लिए अब धान का समर्थन मूल्य बढ़कर 1868 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। जौ का समर्थन मूल्य 2620 रुपये, बाजरा का 2150 रुपये प्रति क्विंटल हो गया। इसके अलावा रागी, मूंग, मूंगफली, सोयाबीन, तिल और कपास का न्यूनतम समर्थन मूल्य 50 फीसदी बढ़ाया गया है।

इसके अलावा खेती और उस जुड़े काम के लिए 3 लाख तक के अल्पकालिक कर्ज के भुगतान की तिथि 31 अगस्त 2020 तक बढ़ाई गई है। साथ ही ब्याज छूट योजना के तहत 31 अगस्त तक ऋण अदायगी करने वाले किसानों को 4% ब्याज पर ही कर्जा मिलेगा। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भी सरकार की पहली नजर किसान और गरीब पर ही थी। उन्होंने कहा कि प्रतिकूल समय में भी इस साल बंपर उत्पादन हुआ है। मक्का में 52 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। सरकार की तरफ से धान खरीद को लेकर उन्होंने कहा कि अब तक 93 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा गया है।

Updated : 1 Jun 2020 1:15 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top