Top
Home > देश > भाजपा ने 48 नामों की एक और सूची जारी की

भाजपा ने 48 नामों की एक और सूची जारी की

-उमा भारती बनी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, मांडया से सुमनलता को समर्थन

भाजपा ने 48 नामों की एक और सूची जारी की
X

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने 48 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। इसको मिलाकर भाजपा ने अबतक 297 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति के सचिव एवं केन्द्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने शनिवार देर शाम नामों की घोषणा करते हुए कहा कि पार्टी ने कर्नाटक की मांड्या सीट के स्वतंत्र उम्मीदवार कन्नड़ अभिनेत्री सुमनलता अंबरीश को समर्थन देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि पार्टी की झांसी सीट से वर्तमान में सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उनके अनुरोध को स्वीकारते हुए उन्हें संगठन में उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है।

आज घोषित सीटों में गोवा से दो, मध्य प्रदेश से 15, झारखंड से 10, गुजरात से 15, हिमाचल प्रदेश से चार और कर्नाटक से दो सीटों पर घोषणा की गई है। इसके अलावा गोवा और गुजरात की 3 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों की भी घोषणा की है।

आज हुई घोषणाओं में शिमला और उज्जैन से सांसद का टिकट काटा गया है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मध्यप्रदेश की मुरैना से टिकट दिया गया है। इससे पहले वे ग्वालियर से सांसद थे। वहीं, मध्यप्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह को जबलपुर और नंद कुमार चौहान को खंडवा से उम्मीदवार बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के कैराना से प्रदीप चौधरी को टिकट दिया गया है।

48 नामों की सूची-

गोवा- उत्तरी गोवा से श्रीपद येसो नायक और दक्षिण गोवा से नरेंद्र केशव सवाईकर।

मध्य प्रदेश- मुरैना से नरेंद्र सिंह तोमर, भिंड से संध्या राय, टीकमगढ़ से वीरेंद्र कुमार खटीक, दमोह से प्रह्लाद पटेल, सतना से गणेश सिंह, रीवा से जनार्दन मिश्र, सीधी से रीति पाठक, शहडोल(एसटी) सीट से हिमाद्री सिंह, जबलपुर से राकेश सिंह, मंडला (एसटी) से फग्गन सिंह कुलस्ते, होशंगाबाद से राव उदय प्रताप सिंह, उज्जैन से अनिल फिरोजिया, मंदसौर से सुधीर गुप्ता, खंडवा से नंद कुमार सिंह, बैतूल (एसटी) से दुर्गादास उइके।

झारखंड- राजमहल(एसटी) से हेमलाल, दुमका से सुनील सोरेन, गोंडा से निशिकांत दुबे, धनबाद से पशुपतिनाथ सिंह, जमशेदपुर से विद्युत वरण महतो, सिंहभूम(एसटी) से लक्ष्मण गिलुवा, खूटी (एसटी) से अर्जुन मुंडा, लोहरदग्गा (एसटी) से सुदर्शन भगत, पलामू (एससी) से विष्णु दयाल राम, हजारीबाग से जयंत सिन्हा।

गुजरात- कच्छ(एससी) से विनोद भाई चावड़ा, साबरकांठा से दीप सिंह राठौर, अहमदाबाद पश्चिम(एससी) से कीर्ति भाई सोलंकी, सुरेंद्र नगर से महेंद्र भाई मुंजपारा, राजकोट से मोहन भाई कुंडालिया, जामनगर से पूनम बेन, अमरेली से नरेन भाई छेडिया और भावनगर से भारती बेन शियाल, खेड़ा से देवु सिंह चौहान, दाहोद(एसटी) से चैन सिंह, वड़ोदरा से रंजन बेन भट्ट, भरूच से मनसुख भाई वसावा, बारदलोई(एसटी) से प्रभु भाई वासवा, नवसारी से सीआर पाटील, वलसाड (एसटी) से केसी पटेल।

हिमाचल प्रदेश- कांगड़ा सीट से किशन कपूर, मंडी से रामस्वरूप शर्मा, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर और शिमला(एससी) से सुरेश कश्यप।

कर्नाटक की कोलार से एस मुन्नी स्वामी नाम शामिल है।

इसके अलावा विधानसभा उपचुनावों में गोवा की मानद्रेम से दयानंद रघुनाथ, मापुसा से जोसुआ पीटर, सिरोडा से सुभाष अंकुश को उम्मीदवार बनाया है। जबकि गुजरात की धारंग्रधा से परशोतम भाई साबरिया, जामनगर ग्रामीण से राघवजीभाई पटेल, मनावदार जवाहरभाई चावड़ा चुनाव लड़ेंगे।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा अब तक उम्मीदवारों की छह सूची जारी कर चुकी है। इसमें पहली सूची में 184, दूसरी सूची में एक, तीसरी सूची में 36, चौथी सूची में 17, पांचवी सूची में 11 और छठी सूची में 48 नामों के साथ कुल 297 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

Updated : 23 March 2019 6:45 PM GMT
Tags:    

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top