Home > देश > पश्चिम बंगाल सरकार का बड़ा फैसला, ब्रिटेन से कोलकाता आने वाली उड़ानों पर लगाई रोक

पश्चिम बंगाल सरकार का बड़ा फैसला, ब्रिटेन से कोलकाता आने वाली उड़ानों पर लगाई रोक

पश्चिम बंगाल सरकार का बड़ा फैसला, ब्रिटेन से कोलकाता आने वाली उड़ानों पर लगाई रोक
X

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने ब्रिटेन से कोलकाता आने वाली सीधी उड़ानों पर 3 जनवरी से अगले नोटिस तक अस्थाई रूप से निलंबित करने का फैसला किया है। गुरुवार को राज्य सचिवालय ने एक अधिसूचना जारी यह जानकारी दी है। बताया गया कि राज्य सरकार ने इस संबंध में एक पत्र भी केंद्रीय विमानन मंत्रालय को भेजा है। इसमें यह भी बताया गया है कि ब्रिटेन के अलावा अन्य गैर जोखिम वाले देशों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से पश्चिम बंगाल आने वाले सभी यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही अपने खर्चे से अनिवार्य रूप से कोरोना जांच करानी होगी।

राज्य सरकार ने कहा है कि एयरलाइंस कंपनियां अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट से आने वाले लोगों में से 10 फीसदी यात्रियों को रेंडमली आरटी-पीसीआर जांच के लिए चयन करेगी और बाकी 90 फ़ीसदी यात्रियों को आगमन पर हवाई अड्डे पर ही अपने खर्चे पर रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना होगा। पॉजिटिव रिपोर्ट वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से अस्पताल में भर्ती होना होगा। इसके अलावा निगेटिव रिपोर्ट वाले यात्रियों को भी अनिवार्य रूप से होम आइसोलेशन में रहेंगे और आठ दिन के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों के निर्देशानुसार फिर से आरटीपीसीआर जांच कराएंगे।

उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले ही पश्चिम बंगाल सरकार ने इसी तरह की अधिसूचना जारी कर विदेशों से लौटने वालों के लिए 22 दिन तक आइसोलेशन में रहना अनिवार्य कर दिया था। यह भी कहा गया था कि इन 22 दिन के दौरान पहले आठ दिन बाद आरटीपीसीआर जांच करानी होगी। उसकी रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी अगले 14 दिन तक पृथकवास में रहना ही होगा।

दरअसर, बंगाल में कोरोना का संक्रमण काफी तेज हो गया है। साथ कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन पीड़ितों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। राज्य में अब तक 11 लोग ओमिक्रोन संक्रमित पाये जा चुके हैं, जबकि 107 लोगों के नमूनों को बुधवार शाम तक जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। गुरुवार शाम तक 24 घंटे के दौरान राज्य के विधायक तपस रॉय, मेयर परिषद के सदस्य सपन समादार, चार नंबर बोरो की चेयरमैन साधना बसु और देवाशीष बसु भी कोराेना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इसके साथ ही मेयर फिरहाद हकीम के दफ्तर में डाटाएंट्री का काम करने वाले कर्मचारी समेत दो कर्मी भी पॉजिटिव पाए गए हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को गंगासागर से लौटते समय ब्रिटेन से आने वाली सीधी उड़ानों को लेकर सवाल उठाते हुए कहा था कि फ्लाइट से आने वाले लोगों में ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि हो रही है। इसलिए केंद्र को इन उड़ानों को रोकने के बारे में सोचना चाहिए। बनर्जी के इस बयान के चंद घंटे बाद ही राज्य सरकार ने ब्रिटेन से सीधे कोलकाता आने वाली उड़ानों पर अस्थाई रोक लगा दी है

Updated : 1 Jan 2022 8:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top