Home > देश > कैबिनेट निर्णय : पीएम स्वनिधि योजना के दिसंबर 2024 तक विस्तार को मंजूरी

कैबिनेट निर्णय : पीएम स्वनिधि योजना के दिसंबर 2024 तक विस्तार को मंजूरी

कैबिनेट निर्णय : पीएम स्वनिधि योजना के दिसंबर 2024 तक विस्तार को मंजूरी
X

नईदिल्ली। केन्द्र सरकार ने बुधवार को मार्च 2022 से दिसंबर 2024 तक प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) के तहत ऋण को जारी रखने की मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने आज उक्त आशय के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की।

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि योजना के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स को किफायती संपार्श्विक-मुक्त ऋण की सुविधा प्रदान की जा रही है। इससे स्ट्रीट वेंडरों को अपने व्यवसाय का और विस्तार करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्यशील पूंजी प्रदान की जाती है। इस योजना में 5,000 करोड़ रुपये तक के ऋण देने की परिकल्पना की गई थी। आज की मंजूरी ने ऋण राशि को बढ़ाकर 8,100 करोड़ रुपये कर दिया है।

उन्होंने बताया कि डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए स्ट्रीट वेंडर्स को कैशबैक को भी बढ़ाया गया है। इस मंजूरी से शहरी भारत के लगभग 1.2 करोड़ नागरिकों को लाभ होने की उम्मीद है। पीएम स्वनिधि के तहत महत्वपूर्ण उपलब्धियां पहले ही हासिल की जा चुकी हैं। इस वर्ष 25 अप्रैल तक 31.9 लाख ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं और 29.6 लाख ऋण की राशि के तौर पर 2,931 करोड़ का वितरण किया जा चुका है।

Updated : 1 May 2022 6:08 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top