Home > देश > CAA : टीकाकरण के बाद शरणार्थियों को भारत में दी जाएगी नागरिकता - अमित शाह

CAA : टीकाकरण के बाद शरणार्थियों को भारत में दी जाएगी नागरिकता - अमित शाह

CAA : टीकाकरण के बाद शरणार्थियों को भारत में दी जाएगी नागरिकता - अमित शाह
X

कोलकाता। पश्चिम बंगाल दौरे पर आये गृहमंत्री अमित शाह ने बांग्लादेश से आये शरणार्थियों को लेकर बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा की देश में टीकाकरण अभियान पूरा होने के बाद नागरिकता दी जाएगी। गृह मंत्री ने ये घोषणा ठाकुरनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए की।

उन्होंने कहा की केंद्र सरकार ने जो नागरिकता संसोधन अधिनियम (सीएए) बनाया है। उसे जल्द ही निश्चित तौर पर लागू किया जायेगा। टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतुआ समेत अन्य शरणार्थी समुदायों को स्थाई नागरिकता दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने मुस्लिम समुदायों के बीच नागरिकता अधिनियम को लेकर फैल रही अफवाहों पर भी रुख स्पष्ट किया। उन्होंने कहा, "मैं साफ करना चाहता हूं कि नागरिकता अधिनियम किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं बने हैं। यह उन लोगों को स्थाई नागरिकता देने के लिए बनाए गए हैं जो दूसरे देशों से भारत में आकर पिछले 70 सालों से रह रहे हैं। कोई किसी भी तरह की अफवाह में ना फंसे।

टीकाकरण के बाद दी जाएगी नागरिकता -

नागरिकता अधिनियम पर रुख स्पष्ट करते हुए शाह ने कहा, "मैंने वादा किया था कि मैं सीएए पर भ्रांति फैलाने वालों को कठोर जवाब देने जरूर आऊंगा। इसलिए आज मैं इस पावन भूमि पर आया हूं। कुछ परिस्थितियों के कारण मेरा दौरा रद्द हो गया था तब ममता दीदी बहुत खुश हो गई थी। ममता दीदी, जब तक आप चुनाव नहीं हारती तब तक मैं बार-बार यहां आऊंगा। 2018 में हमने वादा किया था कि 2019 में नरेन्द्र मोदी सरकार चुन कर लाइए, हम सिटिजनशिप में संशोधन करके कानून लाएंगे, जो मतुआ समाज के लोगों को भारत की नागरिकता देगा। 2020 में हम सीएए लेकर आएं और आज कानून अस्तित्व में आ चुुुका है। मैं आश्वस्त करता हूं कि जैसे ही हम टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी करेंगे मतुआ समुदाय के लोगों को नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।"

मई में बनेगी भाजपा सरकार -

मई में बंगाल में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने का दावा करते हुए अमित शाह ने कहा, "आज इस रैली में उमड़ी ये भीड़ बताती है कि पश्चिम बंगाल में अगली सरकार भाजपा की बनने जा रही है।'"

Updated : 12 Oct 2021 10:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top