Home > देश > LAC पर चीन के साथ तनातनी के बीच आर्मी चीफ ने फील्ड कमांडर्स से कहा, किसी भी 'हालात' के लिए रहें तैयार

LAC पर चीन के साथ तनातनी के बीच आर्मी चीफ ने फील्ड कमांडर्स से कहा, किसी भी 'हालात' के लिए रहें तैयार

LAC पर चीन के साथ तनातनी के बीच आर्मी चीफ ने फील्ड कमांडर्स से कहा, किसी भी हालात के लिए रहें तैयार
X

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा पर लगातार गतिरोध बना हुआ है। चीन के सैनिक भारी संख्या में तैनात है और वह पीछे हटने में अब भी कई जगहों से आनाकानी कर रहा है। भारत की तरफ से भी साफतौर पर जवानों को एलएसी पर तैनाती कर बीजिंग को यह संदेश दे दिया गया है किसी भी सूरत में उसकी मनमानी नहीं चलेगी और जो सहमति बनी है उसका उसे पालन करना ही होगा।

इस बीच, चीन के साथ सीमा पर जारी तनातनी के बीच आर्मी चीफ जनरल मुकुंद नरवण ने फील्ड कमांडर्स से कहा कि किसी भी 'हालात' के लिए तैयार रहें और उच्चस्तरीय ऑपरेशनल तैयारी बनाए रखें। आर्मी चीफ ने यह बात हाल के तेजपुर स्थित चौथी कोर मुख्यालय के दौरे के वक्त कही। नरवणे दो दिनों के दौरे पर तेजपुर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा LAC पर भारत की सैन्य तैयारियों की व्यापक स्तर पर समीक्षा की।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सैन्य सूत्रों के हवाले से कहा, "आर्मी चीफ ने सभी कमांडर्स से कहा कि किसी भी हालात के लिए तैयार रहें और मोर्चे पर उच्चस्तरीय ऑपरेशनल तैयार को बरकरार रखें।"

सेना की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया, "सेना प्रमुख ने पूर्वी कमान के सभी कोर कमांडरों से बातचीत की और वर्तमान सुरक्षा स्थिति तथा सैन्य अभियान की तैयारियों की समीक्षा की।" चीन की सेना ने युद्ध के लिए चार से पांच संयुक्त सशस्त्र ब्रिगेड्स को युद्ध की नीयत से लगाए रखा है। भारतीय सेना ने भी करीब 40 हजार जवानों को पूर्व लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात किया है ताकि चीन की तरफ से सैनिकों के भारी जमावड़े का मुकाबला किया जा सके।

चीन की तरफ से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश में भी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बख्तरबंद गाड़ियां और सैनिकों की तैनाती की गई है।

Updated : 7 Aug 2020 3:33 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top