Home > देश > एयरटेल ने 8 शहरों में शुरू की 5G सर्विस, सुनील मित्तल ने बताया- पूरे देश में कब तक होगी शुरू

एयरटेल ने 8 शहरों में शुरू की 5G सर्विस, सुनील मित्तल ने बताया- पूरे देश में कब तक होगी शुरू

एयरटेल ने 8 शहरों में शुरू की 5G सर्विस, सुनील मित्तल ने बताया- पूरे देश में कब तक होगी शुरू
X

नईदिल्ली। देश में अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट के नए युग की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस-2022 (आईएमसी) में 5जी सर्विस लॉन्च किया। इस अवसर पर निजी क्षेत्र की दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने देश में 5जी मोबाइल सर्विस की शुरुआत की है। एयरटेल ने वाराणसी से 5जी सेवा की शुरुआत की।

इस अवसर पर भारती एयरटेल लिमिटेड के चेयरमैन सुनील मित्तल ने दिल्ली, मुंबई और वाराणसी समेत देश के आठ शहरों में आज से 5जी सर्विस देने का ऐलान किया। मित्तल ने अपने संबोधन में कहा कि यह एक बेहद महत्वपूर्ण दिन है। एक नए युग की शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है, जो देश में एक नई जागरूकता और ऊर्जा की शुरुआत करेगी। इससे लोगों के लिए कई नए अवसर मिलेंगे।

आठ शहरों में 5G शुरू -


मित्तल ने कहा कि देश का सबसे पुराना निजी दूरसंचार ऑपरेटर भारती एयरटेल आठ शहरों में 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू कर रहा है। आज से एयरटेल की 5जी सेवा दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु समेत आठ शहरों में शुरू हो गई है। मार्च 2023 तक देश के ज्यादातर हिस्सों तथा मार्च 2024 तक पूरे देश में ये सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी।

4जी की दरों पर ही मिलेगी

कंपनी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सिंह सेखों ने बताया कि एयरटेल 5जी सेवा मौजूदा 4जी की दरों पर ही मिलेगी और कुछ समय बाद नए शुल्क की घोषणा की जाएगी। उन्होंने बताया कि चेन्नई, हैदराबाद और सिलीगुड़ी में भी 5जी सेवा शुरू की जा रही है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सर्विस को लॉन्च किया। इसके साथ ही 1 से 4 अक्टूबर तक चलने वाली छठी इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (आईएमसी) का उद्घाटन भी किया। इस अवसर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे।

Updated : 2022-11-04T13:51:59+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top