Home > देश > वायुसेना के नए डिप्टी चीफ होंगे एयर मार्शल संदीप सिंह, जानिए इनके बारे में...

वायुसेना के नए डिप्टी चीफ होंगे एयर मार्शल संदीप सिंह, जानिए इनके बारे में...

वायुसेना के नए डिप्टी चीफ होंगे एयर मार्शल संदीप सिंह, जानिए इनके बारे में...
X

नईदिल्ली। भारतीय वायुसेना के प्रमुख आरकेएस भदौरिया की 30 सितंबर को हो रही सेवानिवृत्ति के मद्देनजर वायु सेना में बड़े पैमाने पर फेरबदल किया गया है। नए उप प्रमुख के तौर पर एयर मार्शल संदीप सिंह को नियुक्त करने के साथ ही दो नए कमांडर-इन-चीफ की घोषणा की गई है।

एयर मार्शल संदीप सिंह मौजूदा वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल वीआर चौधरी का स्थान लेंगे, जो 30 सितंबर को अगले वायुसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे। संदीप सिंह ने सुखोई विमान को भारतीय वायुसेना में शामिल करने में अहम भूमिका निभाई थी।

1983 में वायुसेना में शामिल हुए -

वायुसेना के नए डिप्टी चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह 20 साल की उम्र में 22 दिसंबर, 1983 को फाइटर पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल हुए थे। उन्हें सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29, मिग-21, एएन-32, एवरो, जगुआर और मिराज-2000 फाइटर प्लेन उड़ाने का अनुभव है। स्वॉर्ड ऑफ ऑनर हासिल करने वाले संदीप सिंह ए-2 कैटिगरी के ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर हैं। एयर मार्शल संदीप सिंह गांधीनगर (गुजरात) में भारतीय वायु सेना के दक्षिण पश्चिम वायु कमान (स्वैक) के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ की बागडोर संभाल चुके हैं।

स्क्वाड्रन की कमान संभाली -

एयर मार्शल संदीप सिंह एनडीए व एनडीसी के विद्यार्थी रहे हैं। अपने 37 साल के लंबे करियर में उन्होंने एक लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन की कमान संभाली है। वह वायु सेना के परीक्षण पायलट स्कूल में प्रशिक्षक और सुखोई-30 एमकेआई के लिए प्रोजेक्ट टेस्ट पायलट थे। संदीप सिंह ने सुखोई विमान को भारतीय वायुसेना में शामिल करने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्हें साल 2013 में वायु सेना मेडल और अति विशिष्ट सेवा पद से सम्मानित किया जा चुका है।


Updated : 12 Oct 2021 10:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top