Top
Home > देश > अगर गुम हो जाये आधार कार्ड तो ऐसे करें लॉक, UIDAI ने निकाला नया फीचर

अगर गुम हो जाये आधार कार्ड तो ऐसे करें लॉक, UIDAI ने निकाला नया फीचर

अगर गुम हो जाये आधार कार्ड तो ऐसे करें लॉक, UIDAI ने निकाला नया फीचर

नई दिल्ली। UIDAI ने आधार को लॉक और अनलॉक करने का नया फीचर शुरू किया है। एक बार आधार नंबर लॉक किए जाने के बाद के उसकी प्रमाणिकता खत्म हो जाएगी। ऐसे में आप प्रमाणिकता के लिए वर्चुअल आईडी का प्रयोग कर सकते हैं।

इस फीचर को आधार का दुर्उपयोग होने से रोकने के लिए शुरू किया गया है। वहीं इस आधार नंबर के अनलॉक किए जाने के साथ ही इसकी प्रमाणिकता वापस शुरू हो जाएगी। आधार कार्ड ऑनलाइन या एसएमएस की मदद से लॉक या अनलॉक किया जा सकता है।

अपना आधार कार्ड लॉक करने के लिए आधार यूजर को UIDAI के दिए गए नंबर 1947 पर SMS करना होगा। SMS में 'GETOTP' लिखकर स्पेस दें और अपने आधार के आखिरी 4 नंबर लिखकर 1947 पर भेजें। ओटीपी मिलने के बाद आप LOCKUID लिखें स्पेस देकर आधार कार्ड के अंत के चार नंबर और प्राप्त ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें। इसके बाद UIDAI आपके आधार को Lock कर देगा और आपको इसका SMS भी मिल जाएगा। Unlock करने की विधि भी मिलती जुलती है। इसके लिए पहले GETOTP लिखें स्पेस अपने आधार कार्ड के आखिरी के 6 नंबर लिखें। ओटीपी मिलने के बाद LOCKUID लिखें और फिर ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें।जैसे ही आप ओटीपी कोड लिखकर भेजेंगे आपका डेटा अनलॉक हो जाएगा।

Updated : 5 Oct 2019 2:08 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top