Home > देश > 26 मई को बालेश्वर तट से टकराएगा चक्रवात यास, तेज बारिश होने की संभावना

26 मई को बालेश्वर तट से टकराएगा चक्रवात यास, तेज बारिश होने की संभावना

26 मई को बालेश्वर तट से टकराएगा चक्रवात यास, तेज बारिश होने की संभावना
X

भुवनेश्वर। चक्रवात 'यास' ने अब बंगाल की खाडी में तूफान का रूप ले लिया है। अब 24 घंटे में यह भीषण तूफान का रूप लेगा। 26 मई की दोपहर को यह पारादीप व सागरद्वीप के बीच लैंडफॉल करेगा। लैंडफॉल के दौरान 155 से 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है। आईएमडी के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने सोमवार को यह जानकारी दी।

भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक एचआर बिश्वास ने बताया कि 'यास' बालेश्वर के आसपास लैंडफॉल करेगा। तूफान के लैंडफॉल करने से पूर्व यानी 25 मई से बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केन्द्रापडा, जगतसिंहपुर, मयुरभंज, ढेंकानाल, गंजाम, कटक, पुरी व खोर्धा जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। जहां 26 को बारिश और तेज होगी वहीं 27 मई को बारिश में कमी आएगी।

उन्होंने बताया कि यास वर्तमान में पारादीप से 500 किमी दूर स्थित है। उन्होंने कहा कि जगतसिंहपुर, केन्द्पडा, भद्रक व बालेश्वर जिले में इसका सर्वाधिक प्रभाव होगा। इन चार जिलों में प्रति घंटे 120 से 160 किमी की गति से हवा चलेगी। खोर्धा व पुरी जिले में 90 से 120 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी। इसी तरह गंजाम व गजपति जिले में 60 से 80 किमी की रफ्तार से हवा चलेगी। उन्होंने बताया कि 25 व 26 मई को उत्तर ओडिशा के जिलों में भारी बारिश होगी। पारादीप व धामरा के लिए खतरे के संकेत चार जारी किया गया है जबकि पुरी व गोपालपुर के लिए खतरे के संकेत –तीन जारी किया गया है।

Updated : 12 Oct 2021 10:41 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top