Home > देश > मनोज पांडे होंगे अगले सेना प्रमुख, जनरल नरवणे की लेंगे जगह

मनोज पांडे होंगे अगले सेना प्रमुख, जनरल नरवणे की लेंगे जगह

मनोज पांडे होंगे अगले सेना प्रमुख, जनरल नरवणे की लेंगे जगह
X

नईदिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को भारतीय सेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है। थल सेनाध्यक्ष बनने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी होंगे। देश के मौजूदा थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 30 अप्रैल को अपना 28 महीने का कार्यकाल पूरा करेंगे। इस महीने के अंत में जनरल एमएम नरवणे की सेवानिवृत्ति के साथ मनोज पांडे कार्यभार संभालेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को सेना के वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगले सेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के फैसले की घोषणा की है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र जनरल पांडे को दिसंबर, 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बाम्बे सैपर्स) में शामिल किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ पल्लनवाला सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली थी। यह 'ऑपरेशन पराक्रम' पश्चिमी सीमा पर सैनिकों और हथियारों की बड़े पैमाने पर लामबंदी, दिसंबर 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले के बाद चलाया गया था, जिसने भारत और पाकिस्तान को युद्ध के कगार पर ला खड़ा किया। पूर्वी कमान का कार्यभार संभालने से पहले वह अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ थे।

जनरल पांडे ने सेना के 43वें वाइस चीफ की कुर्सी 01 फरवरी, 2022 को संभाली थी। लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने अपने 39 साल के सैन्य करियर में पश्चिमी थिएटर में एक इंजीनियर ब्रिगेड, एलओसी के साथ एक पैदल सेना ब्रिगेड, लद्दाख सेक्टर में एक पर्वतीय डिवीजन और उत्तर-पूर्व में एक कोर की कमान संभाली है। वह स्टाफ कॉलेज, किम्बरली (यूनाइटेड किंगडम) से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने आर्मी वार कालेज महू और दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) में हायर कमांड कोर्स में भाग लिया। जनरल पांडे ने पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में एक माउंटेन डिवीजन और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ-साथ उत्तर-पूर्व में काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशंस क्षेत्र में भी एक कोर की तैनाती की कमान संभाली है।

नरवणे अगले सीडीएस -

मौजूदा सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे इसी माह 30 अप्रैल को अपना 28 महीने का कार्यकाल पूरा करेंगे। जनरल एमएम नरवणे की सेवानिवृत्ति के साथ मनोज पांडे थल सेनाध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे। नरवणे नाम देश का दूसरा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) पद के लिए सबसे आगे है। सीडीएस जनरल रावत का निधन होने के बाद चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीएससी) का अतिरिक्त प्रभार दिए जाने के बाद से ही जनरल नरवणे को औपचारिक रूप से देश का अगला सीडीएस बनाए जाने के संकेत दिए गए थे। अब उनकी सेवानिवृत्ति के बाद देश के अगले सीडीएस के रूप में जनरल नरवणे के नाम का औपचारिक रूप से ऐलान हो सकता है।

Updated : 18 April 2022 2:04 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top