Home > राज्य > मध्यप्रदेश > दतिया > दतिया में अनोखी शादी : दूल्हा बन मंडप में पहुंचे भगवान शिव, MBA पास युवती ने पहनाई जयमाला

दतिया में अनोखी शादी : दूल्हा बन मंडप में पहुंचे भगवान शिव, MBA पास युवती ने पहनाई जयमाला

निकेता का कहना है कि भगवान शिव को अपना पति मान कर पूरा जीवन न्यौछावर कर दिया है

दतिया में अनोखी शादी : दूल्हा बन मंडप में पहुंचे भगवान शिव, MBA पास युवती ने पहनाई जयमाला
X

दतिया। मप्र के दतिया जिले में आज एक अनोखा विवाह देखने को मिला। यहां एक एमबीए पास युवती ने भगवान शिव को जयमाला पहनाकर उनसे शादी रचाई। ख़ास बात ये रही की शादी के लिए विधिवत मंडप सजाया गया, सभी रस्मों-रिवाज, नाच-गाना सब एक आम शादी की तरह हुआ। अंत में भगवान शिव की बारात मैरिज गार्डन पहुंची, जहां वैदिक रीति से विवाह हुआ।


दरअसल, प्रजापिता ब्रह्मकुमारी संस्था का प्रभु समर्पण सम्मान समारोह का रविवार को आयोजन हुआ। जिसमें दुल्हन के रुप में सजी एमबीए पास निकिता चौरसिया ने किसी इंसान से नहीं बल्कि भगवान शंकर से शादी कर ली। सुबह 10 बजे संस्था के बड़ा बाजार स्थित ओमशांति भवन पर आकर्षक साज सज्जा की गई। यहां निकेता की मेहंदी, हल्दी और भात की रस्म हुई।महिलाओं ने शादी के मंगल गीत गाये। इसके बाद दोपहर दो बजे भगवान शिव की बारात टाउन हॉल से मैरिज गार्डन के लिए रवाना हुई। बारात में शामिल गणमान्यजन आकर्षक गुलाबी रंग की साफानुमा पगड़ी पहने चल रहे थे। रास्ते में जगह-जगह लोगों ने शिव बारात का जमकर स्वागत किया। शाम के समय बारात शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए मैरिज गार्डन पहुंची। जहां बारात का विधिवत स्वागत हुआ। दूल्हे के रूप में सजे शिवलिंग को सोलह श्रृंगार से सजी बहन निकेता ने वरमाला पहनाई।

जीवन न्यौछावर कर दिया

निकेता का कहना है कि इस संसार में हर व्यक्ति दुखी है, चाहे उसके पास धन और दौलत हो लेकिन जो व्यक्ति महामार्ग को चुनता है। वह हमेशा सुख में रहता है, इसलिए उसने भगवान शिव को अपना पति मान कर पूरा जीवन न्यौछावर कर दिया है। निकिता ने बताया है कि उसने सबसे पहले अपने माता पिता और परिवार जनों से राय ली, जब वह सहमत हो गये तो उसने भगवान भोलेनाथ से शादी कर उन्हें पति के रूप में चुन लिया है।

परिजनों ने सराहा -

वहीँ परिजनों ने कहा कि हमेशा हम भगवान की पूजा अर्चना करते हैं, लेकिन वह व्यक्ति जो हमेशा भगवान का हो जाता है उनमें से निकिता ने यह कदम उठाया है। भले ही समाज से कई प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, लेकिन हम मानते हैं कि निकिता का यह कदम काफी सराहनीय है।

Updated : 27 Feb 2023 5:59 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top