Home > खेल > Chess > विदित गुजराती ने विश्व कप शतरंज 2021 में किया क्वालीफाई, रूस में होगा आयोजित

विदित गुजराती ने विश्व कप शतरंज 2021 में किया क्वालीफाई, रूस में होगा आयोजित

विदित गुजराती ने विश्व कप शतरंज 2021 में किया क्वालीफाई, रूस में होगा आयोजित
X

नासिक। विदित गुजराती ने अपनी रेटिंग के आधार पर शतरंज विश्व कप 2021 के लिए क्वालीफाई किया है। यह मेगा-इवेंट 10 जुलाई से रूस में होने वाला है। इसी के साथ, 26 वर्षीय विदित विश्व कप 2021 के लिए क्वालीफाई करने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं। यह उनका तीसरा विश्व कप है, इससे पहले उन्होंने 2017 और 2019 विश्व कप में हिस्सा लिया था।

विदित पुरुषों की विश्व कप टीम में जीएम हरिकृष्णा, जीएम अरविंद चिदंबरम और जीएम इनियन पी के साथ शामिल हुए। अब तक, जीएम हरिका द्रोणावली, जीएम कोनेरू हम्पी, डब्ल्यूजीएम भक्ति कुलकर्णी, डब्ल्यूजीएम आर वैशाली और आईएम पद्मिनी राउत ने महिला विश्व कप टीम के लिए क्वालीफाई किया है। हालांकि, अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) अगले सप्ताह तक खिलाड़ियों की अंतिम सूची की घोषणा करेगा।

गर्व का क्षण -

भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने कहा, "डब्ल्यूसी टीम का हिस्सा बनकर वास्तव में खुश हूं। भारत के लिए खेलना हमेशा गर्व का क्षण होता है और विशेष रूप से विश्व कप जो किसी भी खेल में सबसे प्रतिष्ठित आयोजन होता है,एक अच्छा शो है और निश्चित रूप से मैं अपने प्रत्येक मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा। इस आयोजन का बेसब्री से इंतजार है क्योंकि यह फरवरी 2020 के बाद से मेरा पहला ओवर द बोर्ड (ओटीबी) कार्यक्रम होने जा रहा है।"

ये है उपलब्धि -

बता दें कि विदित गुजराती फीडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय शतरंज टीम के कप्तान थे। इससे पहले, उन्होंने टाटा स्टील, बील ग्रैंडमास्टर इवेंट, प्राग मास्टर्स आदि जैसे कई टूर्नामेंट और चैंपियनशिप जीतकर व्यक्तिगत रूप से देश को गौरवान्वित किया है। वह 2017 में 2700 ईएलओ रेटिंग को पार करने वाले केवल चौथे भारतीय हैं। वर्तमान में, वह ओएनजीसी में कार्यरत हैं और लक्ष्य फाउंडेशन और भारत फोर्ज द्वारा समर्थित हैं। फीडे विश्व कप 2021 रूस के सोची में 10 जुलाई से 6 अगस्त तक खेला जाएगा।

Updated : 2021-10-12T15:59:33+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top