Home > Business Wire > कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स घटा, डीजल पर एसएईडी में भी कटौती की गई

कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स घटा, डीजल पर एसएईडी में भी कटौती की गई

कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स घटा, डीजल पर एसएईडी में भी कटौती की गई
X

- विमान ईंधन एटीएफ और पेट्रोल के निर्यात पर शुल्क शून्य ही रहेगा

नई दिल्ली (New Delhi)। अंतरराष्ट्रीय बाजार (international market) में क्रूड ऑयल की कीमतों (Crude oil prices) में नरमी के बीच सरकार ने देश में उत्पादित कच्चे तेल (Crude oil produced in the country) पर अप्रत्याशित लाभ कर (विंडफॉल टैक्स) को घटा दिया (reduced Windfall tax) है। डीजल पर विशेष अतिरिक्त निर्यात शुल्क (Special additional export duty on diesel) (एसएईडी) में भी कटौती की गई है।

सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक नई दरें गुरुवार, 16 नवंबर से लागू हो गईं है। घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स को 9,800 रुपये प्रति टन से घटाकर 6,300 रुपये प्रति टन कर दिया गया है। इसके साथ ही डीजल के निर्यात पर लागू एसएईडी को दो रुपये प्रति लीटर से घटाकर एक रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। विमान ईंधन एटीएफ और पेट्रोल के निर्यात पर शुल्क शून्य ही रहेगा।

इससे पहले सरकार ने एक नवंबर को कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स 9,050 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 9,800 रुपये प्रति टन कर दिया था। इसके साथ ही डीजल के निर्यात पर लगने वाले शुल्क को भी आधा कर दो रुपये प्रति लीटर कर दिया था। इसी तरह विमान ईंधन पर शुल्क एक रुपये प्रति लीटर से घटाकर शून्य कर दिया था। दरअसल पिछले संशोधन के बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतें नरम हुई हैं, जिसके बाद ये कटौती की गई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार से आयात किए जाने वाले कच्चे तेल का औसत मूल्य इस महीने अभी तक 84.78 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल रहा। अक्टूबर महीने में यह औसत 90.08 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल, जबकि सितंबर में 93.54 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल था।

Updated : 16 Nov 2023 7:48 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top