Home > Business Wire > जीईएम पोर्टल से चालू वित्त वर्ष में अब तक खरीद दो लाख करोड़ रुपये के पार

जीईएम पोर्टल से चालू वित्त वर्ष में अब तक खरीद दो लाख करोड़ रुपये के पार

जीईएम पोर्टल से चालू वित्त वर्ष में अब तक खरीद दो लाख करोड़ रुपये के पार
X

नई दिल्ली (New Delhi)। सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पोर्टल (Government e-Marketplace (GeM) Portal) से वस्तुओं और सेवाओं की खरीद (purchases of goods and services) का आंकड़ा मील का पत्थर साबित हुआ है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की खरीद बढ़ने से जीईएम पर खरीद दो लाख करोड़ रुपये को पार (crossed two lakh crore rupees) कर गई है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को ‘एक्स’ पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया में लिखा है कि जीईएम के लिए यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 के सिर्फ आठ महीने में ई-मार्केटप्लेस मंच से खरीद का आंकड़ा दो लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। वित्त वर्ष 2021-22 में खरीद मूल्य 1.06 लाख करोड़ रुपये रहा था। मंत्रालय के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष यह आंकड़ा दो लाख करोड़ रुपये को पार कर गया था जबकि चालू वित्त वर्ष में यह आंकड़ा तीन लाख करोड़ रुपये के पार निकल सकता है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद के लिए जीईएम पोर्टल को नौ अगस्त, 2016 को लॉन्च किया गया था। जीईएम के पास 63 हजार से अधिक सरकारी खरीदार संगठन और 62 लाख से अधिक विक्रेता और सेवाप्रदाता हैं। फिलहाल सरकारी विभागों, मंत्रालयों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, राज्य सरकारों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को इस पोर्टल के माध्यम से लेन-देन की अनुमति है। इस पोर्टल पर कार्यालय की स्टेशनरी से लेकर वाहन तक खरीदे जा सकते हैं।

Updated : 13 Nov 2023 8:07 PM GMT
author-thhumb

Web News

Web News


Next Story
Top