Home > देश > पांच हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

पांच हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

चार दिनों के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट के सीजे बने जस्टिस धानुका

नई दिल्ली। केंद्रीय कानून मंत्रालय ने पांच न्यायाधीशों को विभिन्न उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया है, जिनमें से एक 30 मई को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। केंद्रीय कानून मंत्रालय ने बताया कि बॉम्बे हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय विजयकुमार गंगापुरवाला को मद्रास हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। जबकि जस्टिस देवकीनंदन धानुका को बॉम्बे हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। जस्टिस धानुका वर्तमान में बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश हैं। वह 30 मई को 62 वर्ष की आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्त हो जाएंगे और प्रभावी रूप से उनका कार्यकाल मात्र चार दिनों का होगा।

जस्टिस मसीह बने राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह को राजस्थान हाईकोर्ट, पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस मामिदन्ना सत्य रत्न श्री रामचंद्र राव को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। केरल हाईकोर्ट के जस्टिस सरस वेंकटनारायण भट्टी को उसी अदालत का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी सिफारिश

जानकारी के अनुसार, जस्टिस एस वैद्यनाथन को बुधवार को मद्रास हाईकोर्ट का कार्यवाहक चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था। मद्रास के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस टी राजा ने 62 साल की उम्र पर बुधवार शाम को रिटायर हो गए थे। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने अप्रैल में सिफारिश की थी कि जस्टिस गंगापुरवाला को मद्रास का चीफ जस्टिस और जस्टिस धानुका को बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त किया जाए। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस की रिटायर होने की उम्र 65 साल होती है। जबकि, हाईकोर्ट के जज 62 साल की उम्र में ही रिटायर हो जाते हैं। वहीं जस्टिस मई 2024 को रिटायर होंगे

Updated : 14 Jun 2023 10:01 AM GMT
author-thhumb

City Desk

Web Journalist www.swadeshnews.in


Next Story
Top