Home > राज्य > अन्य > बिहार > विनय तिवारी : जिले को मिला अब तक सबसे युवा एसपी

विनय तिवारी : जिले को मिला अब तक सबसे युवा एसपी

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केश के बाद चर्चा में आये थे विनय तिवारी

विनय तिवारी : जिले को मिला अब तक सबसे युवा एसपी
X

आरा। जिले से एक तेज तर्रार पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार दुबे की तबादला कर उन्हें मुख्यालय बुला लिया गया है। उन पर बालू मांफीयाओ पर शिकंजा नही कस पाने के आरोप लगाए जा रहे हैं हालांकि जिले में अपने लगभग 100 दिनों के अत्यंत छोटे से कार्यकाल में एसपी राकेश दुबे ने कई बड़े कांडो का खुलासा किया है। उनके तबादले से जिले के लोग पूरी तरह से आश्चर्यचकित है। अब एसपी राकेश कुमार दुबे के तबादले के बाद बिहार के बेहद युवा और चर्चित आईपीएस विनय तिवारी को जिले का कमान सौपा गया है और उन्हें जिले का नया एसपी बनाया गया है।

एसपी विनय तिवारी 2015 बैच के IPS अधिकारी हैं। वह न केवल अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए बल्कि रचनात्मक गतिविधियों के लिए भी जाने जाते हैं। 24 जनवरी 1991 को उत्तरप्रदेश के ललितपुर में जन्मे आईपीएस विनय तिवारी इंटरमीडिएट करने के बाद इंजीनियरिंग की तैयारी की और आईआईटी, बीएचयू वाराणसी में चयन होने पर सिविल से बीटेक की डिग्री प्राप्त की। भारतीय इंजीनियरिंग सेवा में आल इंडिया में 50 वीं रैंक के साथ चयन हुआ और इसके बाद 2015 में 193 रैंक के साथ भारतीय पुलिस सेवा में चयन हुआ। वर्तमान में विनय तिवारी पटना सिटी एसपी हैं। विनय तिवारी ने बिहार के बहुत से लंबित केसों को अपने अंजाम तक पहुंचाया है। बेगूसराय में रहते हुए शराब बंदी व गो तस्करी पर रोकथाम जैसे कार्यों को बखूबी अंजाम दिया है।

एसपी विनय तिवारी ने पटना में एक अपहरण कांड को 48 घंटे के अंदर सुलझाया था। दरअसल विनय तिवारी उस वक्त पूरे देश मे चर्चा का विषय बने थे जब बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की गुत्थी सुलझाने का जिम्मा विनय तिवारी को मिला और जब विनय तिवारी अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच करने मुंबई पहुंचे तो वहां उन्हें कार्य करने से रोका गया था साथ ही उन्हें क्वारेन्टीन कर दिया गया था। इस घटना के बाद एसपी विनय तिवारी पूरे देश मे चर्चा का विषय बने। एसपी विनय तिवारी के लिए सुशांत सिंह राजपूत का केश हैंडल करना पूरे बिहार ही नही देश के युवाओ में भी चर्चित कर दिया और वर्तमान परिवेश में शायद ही कोई ऐसा युवा होगा जो एसपी विनय तिवारी को नही जानता होगा।

अवैध बालू तस्करी बनेगा सबसे बड़ी चुनौती :

वैसे तो जिले में अपराध की खबरे हमेसा सुर्खियों में रहती है। आये दिन अपराधी बड़ी वारदातों को अंजाम देते रहते है साथ ही अवैध तरीके से शराब की तस्करी भी की जाती रही है लेकिन फिलहाल के दिनों में अवैध बालू खनन के मामले बढ़ते जा रहे है जो अखबारों के सुर्खियों में रहती है और लगातार जिला प्रशासन द्वारा इन सब अपराधों पर अंकुश लगाने की कोशिश की जाती रही है।जिले में अवैध बालू खनन की खबरे अब आम हो चुकी है। सरकार द्वारा बालू खनन पर रोक लगाए जाने के बावजूद खनन मांफीयाओ द्वारा अवैध तरीके से बालू खनन के कार्य को अंजाम दिए जाते रहे है। अवैध बालू खनन चुनौती इसलिए क्योंकि भोजपुर जिले के एसपी रहे राकेश दुबे को मुख्यालय इसीलिए बुलाया गया क्योंकि अवैध बालू खनन को रोकने में असफल रहे जैसा कि सूत्रों से जानकारी मिली।

हालांकि जिले में एसपी रहे राकेश दुबे द्वारा प्रतिदिन अवैध बालू खनन करने वालो पर कार्यवाई की खबरे सामने आती रही। वैसे में अब जिले को बिहार के चर्चित और युवा आईपीएस विनय तिवारी के हवाले करते हुए इन्हें जिले का एसपी बनाया गया है। चुकी जिले के तेज तर्रार एसपी रहे राकेश दुबे को अवैध बालू खनन मामले में ही मुख्यालय बुला लिया गया है वैसे में युवा एसपी विनय तिवारी अवैध बालू खनन, अवैध शराब तस्करी और अन्य अपराधों को रोकने में कितना सफल हो पाते है ये देखना बेहद दिलचस्प होगा।

जाम की समस्या से त्रस्त है आरा :

इधर जाम.. उधर जाम..सड़क से गलियां तक जाम- महाजाम, परेशानियां कम नहीं हो रही हैं। सुबह से शाम तक यह नजारा लोगों के लिए आफत जैसा हो चुका है। वैसे तो यह समस्या लंबे समय से शहरवासियों के लिए सिरदर्द बना हुआ है। शहर की कोई सड़कें ऐसी नहीं है, जहां सड़क जाम की समस्या न हों। जहां कभी जाम की समस्या नहीं होती थी, अब वैसी सड़कों पर भी जाम लग रहा है। कभी-कभी जाम की समस्या तो इतनी गंभीर हो जाती है कि इमरजेंसी में एम्बुलेंस को रास्ता तक नही मिल पाता और मरीज अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देता है। शहर में वन-वे बनाना और उसका पालन करना बेहद जरूरी हो गया है। रही सही कसर लहरिया कट मोटरसाइकिल चलाने वाले पूरी कर देते जो पहले जाने के चक्कर मे जाम की समस्या उत्पन्न कर देते है। शहर में लहरिया कट गाड़िया चलाने वालों की संख्या भी कम नही है। इनका चलाने का तरीका ऐसा है कि सामने वाले का देख कर ही रूह कांप जाए।

जिलेवासियों को है युवा एसपी से काफी उम्मीदे :

विनय तिवारी 2015 बैच के युवा एसपी है वैसे में युवाओं के साथ-साथ बुद्धजीवी वर्ग को भी जिले में इनके द्वारा काफी कुछ करने की उम्मीदे है। लडकिया जहा लफंगों और छेड़खानी की घटना से निजात पाने की बात कर रही है तो बुद्धजीवी वर्ग अपराधों से निजात दिलाने और जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने की बात कर रहे है तो वही छोटे-छोटे व्यवसाई छिनतई और लूट की घटनाओं से निजात दिलाने की बात कर रहे है। सभी एक स्वर में यही कहते है कि ये युवा है जरूर कुछ अच्छा करेगा।

"स्वागत है जिले में नए पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी का और साथ ही खुशी है कि वो युवा के रूप में युवा जोश के साथ जिले के लिए कार्य करेंगे। हम युवा पीढ़ी के ऐसे पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी का आरण्य देवी की इस पावन भूमि पर स्वागत करते है। हमलोग कलाकार है हम देर रात्रि अपने कार्यक्रम को समाप्त कर घर आते-जाते है। हम अपने एसपी साहब से चाहते है हमलोगों को किसी आपराधिक परेशानियों का सामना न करना पड़े ऐसे कार्य वो जरूर करेंगे।"

मुक्तेश्वर उपाध्याय,

अध्यक्ष-भोजपुरी गायक संघ

"मुझे खुशी है कि हमारे जिले का कमान एक अत्यंत युवा एसपी विनय तिवारी को मिला है। हम उनका स्वागत करते है। प्रतिदिन अखबारों में लड़कियों से छेड़छाड़ की घटनाएं पढ़ने को मिलती है जिससे लड़कियों में डर का माहौल होता है। हमलोग लडकिया है हमे हर रोज महाविद्यालय आना-जाना होता है। तेज गाड़ी चलाने वालों से भय लगता है कि वो कब और किधर से आकर हादसे का शिकार बना डाले। मैं अपने नए एसपी महोदय से बस यही चाहती हूँ कि जिले में शांति व्यवस्था को बनाये रखे तथा अपराधी घटनाओं को रोके ताकि लड़कियों में मन से दुर्घटना का डर खत्म हो।"

सिम्पल सिंह,

छात्रा-महिला कॉलेज, आरा

"सबसे बड़ी खुशी है कि जिले में पदस्थापित नए एसपी युवा है और अपने सराहनीय कार्यो को लेकर चर्चित भी रहे है। वो एक युवा है उम्मीद है कि पूरे युवा जोश के साथ हमारे जिले में भी सराहनीय कार्यो को अंजाम देंगे। हम शहर के छोटे स्तर के एक व्यवसायी है और व्यवसाय करने के बाद सुबह-रात को घर आना-जाना होता है। अखबारों में जब लूट और छिनतई की घटना पढ़ने को मिलती है तो मन मे घबराहट होती है। आग्रह है जिले को लूट और छिनतई की घटनाओं से मुक्ति दिलाएं।"

प्रशांत कुमार,

व्यवसाई- गोला मुहल्ला, आरा

Updated : 12 Oct 2021 10:13 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top