Top
Home > राज्य > अन्य > बिहार > बिहार में नवगठित नीतीश सरकार के मंत्रियों को जानें किन्हें मिला कौन सा प्रभार

बिहार में नवगठित नीतीश सरकार के मंत्रियों को जानें किन्हें मिला कौन सा प्रभार

बिहार में नवगठित नीतीश सरकार के मंत्रियों को जानें किन्हें मिला कौन सा प्रभार
X

पटना। बिहार में नवगठित नीतीश सरकार में मंत्रियों को प्रभार दिया गया है। सीएम नीतीश कुमार के पास गृह विभाग रहेगा। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद को वित्त विभाग वाणिज्य विभाग के अलावा छह विभाग, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी पिछड़ा कल्याण विभाग, पंचायती राज और उद्योग विभाग दिया गया है।

बिहार सरकार में नवगठित मंत्रियों में जेडीयू कोटे से मंत्री बने अशोक चौधरी को विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग मिला है। जदयू के ही मेवा लाल चौधरी को शिक्षा विभाग का जिम्मा दिया गया है। शीला मंडल को परिवहन विभाग। इसके अलावा बीजेपी कोटे से मंत्री बने मंगल पांडेय को एक बार फिर से स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा उन्हें पथ निर्माण विभाग भी दिया है। विजेंद्र यादव को बिजली विभाग, विजय चौधरी को ग्रामीण विकास विभाग, रामसूरत राय राजस्व और कानून मंत्री, अमरेंद्र प्रताप सिंह को कृषि विभाग, रामप्रीत पासवान को पीएचईडी विभाग की जिम्मेदारी मिली है।, संतोष कुमार सुमन को लघु जल संसाधन मंत्री बनाया गया है, मुकेश साहनी को मतस्पय पालन और पशुपालन विभाग। जीवेश मिश्रा को टूरिज्म विभाग सौंपा गया है। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

इससे पहले नीतीश सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में विधानसभा सत्र 23 से चलाने का फैसला लिया गया है। यह सत्र 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलाए जाएंगे। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को विधानसभा सत्र के लिए प्रोटेम स्पीकर बनाने की चर्चा चल रही है।

आपको बता दें कि नीतीश सरकार का गठन हो चुका है। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश समेत 15 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है। नवगठित नीतीश कैबिनेट में भाजपा कोटे से 7 और जदयू कोटे से 5 मंत्री बनाए गए हैं। इसके अलावा हम और वीआईपी से एक एक मंत्री बनाए गए हैं।

मंत्री-

BJP के कोटे से तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, अमरेंद्र प्रताप सिंह, मंगल पांडे, रामसूरत राय, रामप्रीत पासवान, जीवेश मिश्रा

JDU कोटे से विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी, शीला मंडल

HAM से संतोष सुमन और VIP से मुकेश सहनी

Updated : 17 Nov 2020 9:21 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top