Home > राज्य > अन्य > बिहार > बिहार में तेज गर्मी से टेढ़ी- मेढ़ी हुई रेल पटरी, हादसा होते- होते बचा

बिहार में तेज गर्मी से टेढ़ी- मेढ़ी हुई रेल पटरी, हादसा होते- होते बचा

बिहार में तेज गर्मी से टेढ़ी- मेढ़ी हुई रेल पटरी, हादसा होते- होते बचा
X

पटना/ वेब डेस्क। बिहार में भीषण गर्मी की वजह से रेल की पटरी बिलकुल सांप की तरह टेढ़ी-मेढ़ी हो गई। रेलवे ट्रैक का सांप जैसा टेढ़ा हो जाने से हटिया से पूर्णिया कोर्ट जा रही कोशी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बची । हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग पर धनबाद से गया के बीच रेलवे ट्रैक का आकार सांप जैसा हो गया। जिसकी वजह से तेज गति से चल रही हटिया-पूर्णिया कोर्ट कोशी एक्सप्रेस को दिलवा स्टेशन पर ही रोकना पड़ा। जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। अगर कुछ मिनटों की भी देरी हो जाती तो यात्रियों से भरी वह पूरी ट्रेन पलट सकती थी।

इस घटना के कारण कई और दूसरी ट्रेनों को भी रोका गया। । 13553 आसनसोल-वाराणसी मेमू एक्सप्रेस को गझंडी में रोका गया । 12801 पुरी -नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस कोडरमा में रुकवाई गयी तथा गोमो से दिलवा के बीच अलग-अलग स्टेशनों पर 13 मालगाड़ियों को रोका गया।रेल पटरी ठीक होने के बाद ट्रेनों का आवागमन शुरू हुआ। डाउन लाइन की ट्रेनों को घटना स्थल के निकट से धीमी गति में चलाया गया। रेलवे सूत्रों के मुताबिक ड्यूटी पर तैनात एक रेलकर्मी जब रेल ट्रैक की जांच कर रहा था। उसी दौरान उसने जांच करते हुए नाथगंज रेलवे हॉल्ट के पास टेढ़ी हुई रेल पटरी को देखा । जिसके बाद उसने फौरन नाथगंज और दिलवा स्टेशन को इसकी सूचना दी।

रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी इस घटना को रेल बक्लिंग कह रहे हैं। उनके अनुसार भीषण गर्मी में तापमान बढ़ने से पटरियों में एक्सपेंशन होता है। जिस कारण पटरी टेढ़ी हो जाती है और ऐसे में रेल हादसे का खतरा हो जाता है। अगर पटरी के छोटे हिस्से में टेढ़ापन आए तो उसे काटकर हटा दिया जाता है और अगर बड़ा एक्सपेंशन हो, तो उसके पास में दूसरी पटरी लगाकर रूट बदल दिया जाता है। ।

Updated : 26 April 2023 10:11 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Nandini

Journalist


Next Story
Top