Latest News
Home > राज्य > अन्य > बिहार > बिहार में सेना नियमों में बदलाव का विरोध हुआ उग्र, चार ट्रेनें जलाई, सड़कों को जाम किया

बिहार में सेना नियमों में बदलाव का विरोध हुआ उग्र, चार ट्रेनें जलाई, सड़कों को जाम किया

बिहार में सेना नियमों में बदलाव का विरोध हुआ उग्र, चार ट्रेनें जलाई, सड़कों को जाम किया
X

पटना। बिहार में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने सड़कों पर उतरकर जमकर बवाल काटा। अभ्यर्थियों ने राज्य के बक्सर, आरा, सिवान, जहानाबाद, छपरा, मुंगेर, कैमूर, नवादा, सहरसा और बेगूसराय सहित तमाम जिलों में जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारी युवाओं ने रेल की पटरियों और ट्रेनों को निशाना बनाया। छपरा और कैमूर में ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई। कुछ डिब्बों में आग भी लगा दी गई।

आरा में रेलवे स्टेशन पर ट्रैक जाम कर छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया। इन युवाओं की पुलिस जवानों के साथ झड़प भी हुई। नवादा में छात्रों ने जमकर बवाल काटा। भाजपा विधायक की गाड़ी पर हमला भी किया गया। जहानाबाद में भी सुबह से ही रेलवे ट्रैक पर छात्रों का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। स्टेशन परिसर पर छात्रों का पूरी तरह से कब्जा है। भभुआ रोड स्टेशन पर भी ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई। इंटरसिटी एक्सप्रेस में आग लगाने की खबर भी मिली है।

मुंगेर में प्रदर्शन -

मुंगेर में अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए युवाओं ने जमकर बवाल काटा। मुंगेर और बांका के इलाके में जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। छात्रों ने एनएच 80 पर भी जाम लगा दिया है।प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। छपरा जंक्शन पर करीब 12 ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई है। छपरा में तीन ट्रेनों में आग लगाने की खबर है। पूरे स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल है।

आरा में ट्रेनों में लूटपाट -

आरा में उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े हैं। गुस्साए छात्र केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। सहरसा, जहानाबाद, नवादा, मुंगेर, बक्सर समेत अन्य जिलों में अभ्यर्थियों ने रेलवे ट्रैक और हाईवे जाम कर दिए हैं। इससे कई रूटों पर रेल सेवा प्रभावित हुई है। राज्यरानी एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस समेत अन्य पैसेंजर ट्रेनों को रोकना पड़ा। आरा में रेलवे स्टेशन पर स्थित दुकानों में लूटपाट की खबर आई है। बेलागंज में गया-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोककर उसमें तोड़फोड़ की गई।

नवादा में ट्रैक जाम

नवादा में अग्निपथ आंदोलन के बीच उग्र प्रदर्शनकारियों ने जिला भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़ कर उसे आग के हवाले कर दिया। बीजेपी कार्यालय को बुरी तरह नुकसान पहुंचा है। मोतिहारी के चांदमारी रेलवे फाटक के पास छात्रों के द्वारा रेल ट्रैक जाम कर दिए जाने से ट्रेन सेवा बाधित हो गई है। सुबह 11 बजे से अभी तक रेल परिचालन बाधित है।

ये है कारण -

उल्लेखनीय है कि सरकार ने सेना बहाली की नीति में बदलाव करते हुए सेवा की अवधि छोटी की है। इसे अग्निपथ का नाम दिया गया। युवाओं को सरकार का यह फैसला पसंद नहीं आ रहा है। यही वजह है कि युवा अब सेना बहाली के लिए पुरानी नीति बरकरार रखने की मांग कर रहे हैं। आज सुबह से ही बिहार के ज्यादातर जिलों में प्रदर्शन देखा जा रहा है।

Updated : 2022-06-18T17:51:24+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top