Top
Home > राज्य > अन्य > बिहार > नीतीश सरकार में मंत्री बने मुकेश सहनी, सेल्समैन से मंत्री तक का रोचक सफर

नीतीश सरकार में मंत्री बने मुकेश सहनी, सेल्समैन से मंत्री तक का रोचक सफर

नीतीश सरकार में मंत्री बने मुकेश सहनी, सेल्समैन से मंत्री तक का रोचक सफर
X

पटना। नीतीश सरकार में विकासशील इंसा पार्टी (वीआईपी) के अध्यक्ष मुकेश सहनी को मंत्री बनाया गया है। राज्यपाल फागू चौहान ने मुकेश सहनी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

मुकेश दरभंगा के सुपौल बाजार के रहने वाले हैं। सहनी 19 साल की उम्र में घर छोड़कर मुंबई चले गए थे। वहां जाकर उन्होंने एक कास्मेटिक शाप में बतौर सेल्समैन काम करना शुरू किया। कुछ समय बाद वह बालीवुड में सेट डिजाइनर का काम करने लगे। नितिन देसाई की फिल्म देवदास के लिए मुकेश सहनी ने ही सेट डिजाइन की थी। इस फिल्म की सफलता ने उन्हें पहचान दिलाई और उन्होंने अपनी कंपनी भी खोल ली। जिसका नाम मुकेश सिनेवर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड रखा।

सहनी ने मुंबई में रहते हुए खूब शोहरत और दौलत कमाई। साथ ही वह सामाजिक कार्यों में बराबर रुचि लेते थे। 2010 में उन्होंने बिहार में सहनी समाज कल्याण संस्था की स्थापना की। धीरे धीरे वह राजनीति की तरफ मुड़ने लगे। मुकेश ने 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को समर्थन दिया और उनके लिए प्रचार भी किया। लेकिन बाद में बीजेपी से अलग हो गए। वह चाहते थे कि बीजेपी उनकी जाति मल्लाह को शेड्यूल कास्ट में मंजूरी दे। 2018 में सहनी ने अपनी पार्टी विकासशील इंसा पार्टी बनाई।

मुकेश इस बार सिमरी बख्तियारपुर से मैदान में उतरे थे लेकिन आरजेडी से हार गए थे। भले ही मुकेश चुनाव नहीं जीत सके लेकिन उनकी पार्टी के चार विधायक निर्वाचित हुए हैं। मुकेश ने शपथ लेने से कुछ देर पहले खुद ट्वीट कर मंत्री बनने की जानकारी दी थी।

मुकेश ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल हो रहा हूं। ये वीआईपी पार्टी और एनवीएस के सभी कार्यकर्ता और बिहार की जनता की जीत है। हमें मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री जी एवं गृहमंत्री अमित शाह और एनडीए के तमाम नेताओं का धन्यवाद।

बिहार चुनाव से पहले मुकेश सहनी महागठबंधन का हिस्सा थे लेकिन सीट बंटवारे में असहमति के बाद वह एनडीए के साथ चले गए थे। मुकेश सहनी की पार्टी को एनडीए से 11 सीटें दी गई थी। इसमें 4 सीटों पर जीत दर्ज की है। सन आफ मल्लाह कहे जाने वाले सहनी को चुनाव परिणाम आने के बाद तेजस्वी यादव ने उप मुख्यमंत्री पद का आफर भी दिया था। लेकिन मुकेश ने आफर को ठुकरा दिया था।

Updated : 16 Nov 2020 1:27 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top