Home > राज्य > अन्य > बिहार > बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वोट डालने के बाद बोले कुछ ऐसा, जानें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वोट डालने के बाद बोले कुछ ऐसा, जानें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वोट डालने के बाद बोले कुछ ऐसा, जानें
X

पटना। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पटना के राजभवन स्थित बूथ में वोट डाला। और वोट डालने के बाद उन्होंने सात चरणों में कराए गए चुनाव के लिए आयोग पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया इतनी लंबी नहीं होनी चाहिए। साथ ही यह भी कहा कि इतनी गर्मी में मतदान नहीं होने चाहिए। फरवरी-मार्च या फिर अक्तूबर-नवंबर में मतदान कराना चाहिए।

जानकारी के अनुसार चुनाव प्रक्रिया को लेकर उन्होंने दो महत्वपूर्ण बातें भी कही। पहली यह कि चुनाव को लेकर एक सर्वदलीय बैठक होनी चाहिए, इस पर एक सहमति बननी चाहिए और संवैधानिक व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि फरवरी-मार्च या अक्टूबर-नवंबर में मतदान कराना चाहिए। साथ ही इतनी लंबी अवधि नहीं होनी चाहिए। एक चरण में चुनाव कराना आदर्श होता है, लेकिन देश अपना बड़ा है। इसलिए दो से तीन चरण में चुनाव होना चाहिए।

इसी के साथ उन्होंने कहा कि देश की भौगोलिक सीमाएं अलग-अलग है, ऐसे में एक बार में मतदान कराना संभव नहीं हो सकता, लेकिन दो से तीन चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। चुनाव की प्रक्रिया इतनी लंबी होने से मतदाताओं, नेताओं, पार्टियों और कवर करने में मीडिया को भी परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि अभी देख ही रहे हैं कि इतनी गर्मी में मतदाताओं को कितनी दिक्कत हो रही है। सभी को परेशानी है।

Updated : 19 May 2019 4:54 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top