Home > राज्य > अन्य > बिहार > बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : 4 सीटों पर मतदान खत्म, 3 बजे तक 45.48% लोगों ने वोट डाला

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : 4 सीटों पर मतदान खत्म, 3 बजे तक 45.48% लोगों ने वोट डाला

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : 4 सीटों पर मतदान खत्म, 3 बजे तक 45.48% लोगों ने वोट डाला
X

पटना। बिहार में आज तीसरे और आखिरी फेज की 78 सीटों पर वोटिंग जारी है। 4 पर मतदान खत्म हो चुका है। पूर्णिया में CISF जवानों ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कहा तो लोगों ने उन्हें घेरकर पीटा। बचाव में जवानों ने 5 राउंड हवाई फायरिंग करनी पड़ी। बाद में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वहीं सुपौल और मुजफ्फरपुर में मतदानकर्मी की मौत हो गई। बड़े चेहरों में शरद यादव की बेटी और बिहारीगंज से कांग्रेस प्रत्याशी सुभाषिनी और प्लूरल्स पार्टी की प्रमुख पुष्पम प्रिया चौधरी ने वोट डाला।

तीसरे फेज में 1,204 उम्मीदवार हैं। 1,094 पुरुष हैं। 910 महिलाएं हैं। इन 78 सीटों पर 2.35 करोड़ वोटर हैं, जिनमें से 1.23 करोड़ पुरुष, 1.12 करोड़ महिला और 894 ट्रांसजेंडर वोटर हैं। कोरोना के चलते वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। 74 सीटों पर वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी। पहले फेज में 55.68% और दूसरे फेज में 55.70% वोटिंग हुई थी।

वहीं मुजफ्फरपुर और सुपौल में मतदान करा रहे मतदानकर्मियों की मौत हो गई है। सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय पर पदस्थापित एक मतदान कर्मी सदानंद राय अस्थमा के मरीज थे । उधर वोटिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह बिहार में राजद नेता तेजस्वी यादव समेत अन्य नेताओं ने लोगोंं से मतदान में हिस्सा लेने की अपील की है। मतदान शुरू होने से पहले ही कई बूथों पर कतारें लगनी शुरू हो गई है। तीसरे चरण में 78 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के अलावा वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र उप चुनाव के लिए भी वोटिंग हो रही है।

आपको बता दें कि 15 जिलों की 78 सीटों के लिए तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के अलावा सरकार के 11 मंत्रियों -विजेन्द्र प्रसाद यादव, महेश्वर हजारी, विनोद नारायण झा, खुर्शीद अहमद, प्रमोद कुमार, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, कृष्ण कुमार ऋषि, नरेन्द्र नारायण यादव, रमेश ऋषिदेव, सुरेश शर्मा सहित 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बिहार के मंत्री सुरेश शर्मा ने मुजफ्फरपुर के बूथ नंबर 94 में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, "मेरी यही अपील है लोगों से कि मुजफ्फरपुर शहर को सुंदर बनाने के लिए मतदान करने जरूर आएं। विकास के लिए मतदान करें।

दरभंगा के एक वोटर के ट्वीट जिसमें लिखा है- 'दरभंगा में वोटरों को मिल रही मतदाता पर्ची ...वोटर इसे लेकर पोलिंग बूथ के अंदर जा रहे हैं।' के आधार पर राजद के राजसभा सांसद मनोज झा ने चुनाव आयोग से कोड ऑफ कडक्ट वायोलेशन का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने वोटर के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कार्रवाई की मांग की।

Updated : 12 Oct 2021 11:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top