Home > राज्य > अन्य > बिहार > बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 19 की मौत, दर्जनों झुलसे

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 19 की मौत, दर्जनों झुलसे

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 19 की मौत, दर्जनों झुलसे
X

पटना। बिहार में शनिवार को आकाशीय बिजली (वज्रपात) गिरने से अलग-अलग जिलों में 19 लोगों की मौत हो गई। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार भोजपुर में 6, सारण में 5, सासाराम (रोहतास) में 4, भभुआ में दो और औरंगाबाद और बक्सर में एक-एक में एक की मौत हुई है। इसके अलावा दर्जनों लोग आकाशीय बिजली गिरने से झुलस गए हैं।

सासाराम-रोहतास में ठनका गिरने से चार लोगों की मौत हूई है। करगहर थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांव में तीन लोगों की जबकी चेनारी थाना के खुर्माबाद गांव में एक किसान की मौत हूई है।

वहीं भभुआ में भी वज्रपात की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हुई है। बेलांव थाना क्षेत्र के सोनाव गांव में ठनका गिरने से 45 वर्षीय किसान सत्येंद्र माली की मौत हो गई। यह घटना तब हुई जब वह अपने घर से खेत की ओर जा रहे थे। इसके अलावा भगवानपुर थाना क्षेत्र की हनुमान घाटी के पास बकरी चरा रहे टोड़ी गांव के 45 वर्षीय नसीम अंसारी की मौत हो गई, जबकि 14 वर्षीय वशिष्ठ राम झुलस गया।

सारण जिले में मिली जानकारी के अनुसार मढ़ौरा के नरहरपुर और नथुआ में शनिवार को खेत मे काम करने के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला व एक पुरूष सहित कुल दो लोगों की मौत हो गई। नथुआ निवासी अमेरिका सिंह के बेटे करीब 35 वर्षीय चन्दन सिंह अपने घर के पास खेत मे काम कर रहे थे। इस बीच तेज गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरी, जिसके चपेट में वे आ गए और घटना स्थल पर ही उनकी मौत हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार यह सबकुछ अचानक और इतनी तेजी से हुआ कि चन्दन को सम्भलने व भागने का मौका भी नही मिल सका। घटना की सूचना मिलते ही मढ़ौरा सीओ ओमप्रकाश गौरा ओपी पुलिस के साथ वहां पहुचे और जरूरी प्रक्रिया पूरी कर चन्दन के शव को पोस्टमार्टम के लिए छपरा भेज दिया।

उधर मढ़ौरा के नरहरपुर में भी खेत से लौट रही मुंसी राम की पत्नी करीब 50 वर्षीय महिला सोना देवी की आकाशीय बिजली की चपेट में आने के कारण मौत हो गई। परिजनों के अनुसार उक्त महिला शनिवार को सुबह ही पास के खेत मे काम करने गई थी इसी जब अचानक बारिश शुरू हुई और बदल गरजने लगे तो वे खतरे को भांपते हुए खेत से वापस घर लौटने लगी। इसी दौरान वे जोर की गरज के साथ जमीन पर गिरे ठनका की चपेट में आ गई, जिससे उनकी मौत हो गई। घटना के बाद मढ़ौरा सीओ ने वहां पहुचकर जरूरी कागजी प्रक्रिया पूरी की और इनके शव को भी पोस्टमार्टम के लिए छपरा भेज दिया। उधर,रिविलगंज, भेल्दी व तरैया में भी वज्रपात से मौत हुई है।

Updated : 4 July 2020 2:44 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top