SwadeshSwadesh

लॉकडाउन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बैंकों में आज से शुरू होगी नई व्यवस्था

Update: 2020-04-03 04:37 GMT

कानपुर। कानपुर की 650 बैंक शाखाओं में करीब 6.50 लाख लाभार्थियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए शुक्रवार से नई व्यवस्था लागू होगी। खाता संख्या के आखिरी नंबर के आधार पर दिन तय किए हैं।

यह व्यवस्था लॉकडाउन के दौरान घोषित सहायता राशि लेने वाले ग्राहकों के लिए है और 9 अप्रैल तक रहेगी। लीड बैंक मैनेजर एके वर्मा ने बताया कि जनधन खाते में भेजी गई राशि निकालने की नई व्यवस्था होगी। पीएम जनधन योजना की पात्र महिलाएं अपने खाते से नजदीकी बैंक शाखा, एटीएम या बीसी प्वाइंट से पैसा निकाल सकती हैं। नौ अप्रैल के बाद लाभार्थी किसी भी तारीख को पैसा निकाल सकेंगी, तब खाता संख्या वाली व्यवस्था लागू नहीं रहेगी।

कोरोना के खतरे को रोकने के लिए कॉन्टैक्सलैस बैंकिंग में वीडियो केवाईसी की भूमिका अहम हो गई है। जनवरी के तीसरे हफ्ते में रिजर्व बैंक ने बैंकों को वीडियो केवाईसी का इस्तेमाल करने की इजाजत देने का फैसला लिया था। इसमें ग्राहक अपने बैंक को अपने जीवित होने का प्रमाण देने के लिए अपने स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उद्देश्य बैंक को यह दिखाना है कि आप आप ही खाताधारक हैं और जिन्दा हैं। आप धोखे से एकाउंट नहीं खुलवा रहे हैं।

बैंकों ने इस दिशा में खास पहल नहीं की थी पर कोरोना के खौफ के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। इसके तहत बैंक वीडियो बेस्ड आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस का इस्तेमाल केवाईसी के लिए कर सकेंगे। इससे अब लोगों को केवाईसी के लिए बैंक या दूसरे संस्थानों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Tags:    

Similar News