SwadeshSwadesh

व्हाट्सएप नहीं बता सकता किसने की गलत प्रचार की शुरुआत

Update: 2018-08-23 11:03 GMT

भीड़ हिंसा और गलत जानकारी देकर समाज में भ्रम फैलाने वाले संदेशों को लेकर सरकार के दवाब के बाद सोशल मैसजिंग ऐप व्हाट्सएप ने ज्यादतर मांगे मान ली हैं सिवाय एक को छोड़कर और वह है संदेश उद्भव तक पहुंचना, यानी किसने गलत प्रचार की शुरुआत की थी।

व्हाट्सएप का तर्क है कि यह उसकी निजता और गोपनीयता संबंधित नीति के विरूद्ध है। कंपनी का कहना है कि इस नीति के चलते व्हाट्सएप के संदेश एक से दूसरे तक भेजे जाते समय पूरी तरह के इंक्रीप्टिड है। ऐसे में कंपनी को संदेशों की उद्भव को तलाशने के लिए नीति में बदलाव करना होगा।

एक अंग्रेजी दैनिक के समाचार के अनुसार विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनी केवल कुछ जानकारी को ही अस्थाई आधार पर अपने सर्वर पर रखती है ताकि ऑफलाइन होने के बावजूद संदेश प्राप्त किए जा सकें। इसके अलावा उपयोगकर्ता के संदेशों और अन्य जानकारी उसके सर्वर पर सेव नहीं होती है। यह मुद्दा केवल व्हाट्सएप से जुड़ा नहीं है बल्कि यह गूगल और एप्पल की नीति से भी जुड़ा है जो संदेश भेजने वाली इस तरह की एप्लीकेशन को प्लेटफार्म देती हैं।

हाल ही में केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने व्हाट्सएप के सीईओ से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने सरकार का पक्ष रखा था। मुलाकात के बाद केन्द्रीय मंत्री का कहना था कि वार्तालाप काफी सकारात्मक थी और कंपनी उनकी ओर से रखी गई ज्यादातर मांगें मानने को तैयार है। 

Similar News