SwadeshSwadesh

धनु राशि के सूर्य में आने से 16 से होगा मौसम में बदलाव

Update: 2020-12-13 03:45 GMT

स्वदेश वेब डेस्क। मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है। कभी गर्मी तो कभी सर्दी हो रही है। दो दिन पहले जहां मौसम गर्म था, वहीं अब मौसम ठंडा हो गया है। ज्योतिषाचार्य पं. रवि शर्मा ने बताया कि 16 दिसंबर को धनु राशि में सूर्य के आने से मौसम में बदलाव आएगा और ठंड बढ़ेगी।

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि धनु देवगुरु बृहस्पति की राशि है। इसमें सूर्य के आ जाने से मौसम में बदलाव होंगे, जिससे देश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है और ठंड बढ़ सकती है। इस राशि में सूर्य 15 जनवरी तक रहेंगे। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि 16 दिसंबर बुधवार को सुबह करीब 4 बजे सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेगा। सूर्य के इस राशि परिवर्तन से छोटे यानी निचले स्तर के काम करने वाले लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। वस्तुओं की लागत सामान्य होगी। लोग खांसी और ठंड से पीडि़त होंगे। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि सूर्य वर्ष में दो बार बृहस्पति की राशि में एक माह के लिए रहता है। इनमें 16 दिसंबर से 15 जनवरी तक धनु और 15 मार्च से 15 अप्रैल तक मीन राशि में । इसलिए इन 2 महीनों में जब सूर्य और बृहस्पति का संयोग बनता है तो किसी भी तरह के मांगलिक काम नहीं किए जाते हैं।

16 से लगेगा खरमास

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि 15 दिसंबर से खरमास लगने जा रहा है। खरमास के लगते ही मांगलिक कार्यों पर एक बार फिर रोक लग जाएगी। एक माह तक कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होंगे। खरमास की अवधि 14 जनवरी को समाप्त होगी। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार खरमास में सभी प्रकार के शुभ कार्य जैसे विवाह, मुंडन, सगाई, गृहप्रवेश के साथ वृतारंभ एवं वृत उद्यापन आदि वर्जित होते हैं।

Similar News