SwadeshSwadesh

शिक्षा के मंदिर को बनाया अय्याशी का अड्डा, शराब की बोतलें और अश्लील सामग्रियां मिलीं

Update: 2023-03-25 14:17 GMT

मुरैना। मध्यप्रदेश के मुरैना जिला में बाल आरक्षण दल की टीम अचानक एक स्कूल का निरिक्षण करने पहुंची। निरिक्षण के दौरान मौजूद महिला एवं बाल विकास विभाग सहित प्रशासनिक अधिकारीयों को कई अनियमितताएं मिली है। विद्यालय में जाकर जब अधिकारीयों ने देखा तो पाया की विद्यालय परिसर में शराब की बोतलें एवं कंडोम सहित अश्लील साहित्य व क्लास रूम से अटैच कमरों में आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है। 


जानकारी के अनुसार मप्र बाल अधिकार संरक्षण अयोग की टीम ने शनिवार सुबह मुरैना के मिशनरीज स्कूल सेंट मैरी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान शिक्षा विभाग एवं प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे। संयुक्त निरीक्षण दल को सेंट मेरी स्कूल अनियमितताएं मिलीं। विद्यालय परिसर में शराब, अश्लील साहित्य व क्लास रूम से अटैच कमरों में आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई। यहां स्कूल के एक हिस्से में बने भवन में महंगी अंग्रेजी शराब का 19 बोतलों के अलावा एक कंडोम जब्त किया गया। भवन में स्कूल के प्रिंसीपल (फादर) रहते थे। उनके खिलाफ आबकारी एक्ट की धारा में केस दर्ज किया गया है। जिला प्रशासन ने स्कूल को सील कर दिया है। मामले में प्रिंसीपल डायनोसियस आरबी का कहना था कि आवासीय परिसर स्कूल से बाहर है। वह शराब नहीं पीते पर मार्च में सस्ती मिल रही थी, इसलिए स्टाफ व अन्य किसी को देने के लिए खरीद ली। इनमें से अधिकांश बोतले खाली हैं। कंडोम कहां से आ गया, यह उनकी जानकारी में नहीं है। जिला शिक्षा अधिकारी एके पाठक का कहना है कि मान्यता अधिनियमों के तहत स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल स्कूल सील कर दिया गया है।

एक कंडोम भी मिला

मप्र. महिला बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डा. निवेदिता शर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि यह रुटीन निरीक्षण था, स्कूल में इस तरह आवास बनाकर रहने की अनुमति नहीं होती। इस आवास के एक हिस्से में जितनी शराब मिली है, वह अपराध है। निरीक्षण में एक कंडोम भी मिला है। पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे हैं, लेकिन इस हिस्से के रास्तों व अन्य जगहों पर कैमरे भी नहीं। कलेक्टर को स्कूल की मान्यता निरस्त करने के लिए रिपोर्ट दी जाएगी।

Tags:    

Similar News