आमला नगर में जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की शोभा यात्रा निकली

Update: 2023-04-04 14:29 GMT

आमला। आमला नगर मे जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्म कल्याणक महोत्सव सोमवार को शहर में बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया। इस अवसर पर सकल जैन समाज ने भगवान महावीर मंदिर इतवारी चौक से विशाल शोभायात्रा निकाली।

शोभायात्रा पुराना थाना मेन मार्केट से होते हुए जनपद चौक पहुंची वह से रतेडा रोड, संतोषीमाता मंदिर से कसारी मोहल्ला, राठौर मोहल्ला होते हुऐ वापस जैन मंदिर पहुंची। अहिंसा परमो धर्म के प्रवर्तक महावीर की जय-जय करते हुए नारे लगाते हुए शोभायात्रा निकली। श्रद्धालुओं को जगह-जगह शर्बत, फल, मिष्ठान का वितरण किया गया, बच्चों ने खूबसूरत झांकी प्रस्तुत की। जैन समाज की महिलाऐ भी साथ में रही। संजय जैन हीराचंद जैन ने बताया कि महावीर जयंती का पर्व आमला में बड़े ही धुमधाम से मनाया गया। भगवान महावीर जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर हैं जिन्होंने पंचशील के पांच मूलभूत सिद्धांत बताए थे और आज इन सिद्धांतों को पूरी दुनिया अपना रही है।

भगवान महावीर ने दूसरों के दुख दूर करने की धर्मवृत्ति को अहिंसा धर्म कहा है। उन्होंने पूरी दुनिया को यह संदेश दिया और संसार का मार्गदर्शन किया। महावीर जयंती पर जब युवाओं से जैन धर्म के पांच सिद्धांतों को लेकर चर्चा की तो उनका कहना था कि आज के भौतिकवादी युग में भगवान महावीर के बताए यह सिद्धांत ही उनके जीवन के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। युवा भी मानते हैं कि इन सिद्धांतों पर चलकर हम जीवन को सही तरीके से जी सकते हैं। शोभायात्रा का समापन महावीर मंदिर मे हुआ इसी के साथ महाप्रसादी का वितरण भी किया। आकाश जैन, मनीष जैन, मनोज जैन, नितिन जैन, अनिल जैन, नरेन्द्र जैन, सुधाकर जैन, राकैश जैन, रिंकु जैन, सुरेश जैन बडी संख्या मे जैन समाज के बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग, युवा आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News