SwadeshSwadesh

अंतिम चरण में पहुंचा तीसरी लाइन का काम, अप्रैल से दौड़ेंगी ट्रेनें

नए कंट्रोल रूम के हाथ होगा संचालन

Update: 2024-03-29 01:15 GMT

ग्वालियर।  ग्वालियर, झांसी से दिल्ली और मुंबई के लिए चलने वाली ट्रेनों की गति बढऩे के साथ ही उन्हें किसी दूसरी प्रीमियम ट्रेन के लिए अप्रैल के बाद से रुकना नहीं पड़ेगा। ऐसा इसलिए कि अप्रैल में झांसी-बीना के बीच तीसरी लाइन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में बने नए कंट्रोल रूम से तीसरी लाइन पर ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो जाएगा।

बीना से धौलपुर तक 316 किलोमीटर लंबे रेल मार्ग पर तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है, जो अब अंतिम चरण में है। इस रेल लाइन के पूरा होने के बाद झांसी मंडल में ट्रेनों की स्पीड के साथ ही उनके समय में भी सुधार होगा। इतना ही नहीं, एक ही लाइन पर पडऩे वाला बोझ भी कम हो सकेगा। मंडल ने इस कार्य को गति देते हुए अब दतिया से डबरा के बीच 30 किलोमीटर लंबे ट्रैक का काम भी पूरा कर लिया है। 29 मार्च से यह ट्रैक रेल संचालन के लिए खोल दिया जाएगा। इसके बाद पूरे प्रोजेक्ट में झांसी मंडल के पास अब 37 किलोमीटर के दो छोटे-छोटे रेल खंड ही बचेंगे, जिनका काम भी तेजी से किया जा रहा है। बता दें कि बीना-धौलपुर के बीच 316 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर तीसरी लाइन बिछाने का काम 4,869 करोड़ रुपये से किया जा रहा है।

अभी यहां पर चल रहा काम

झांसी से दिल्ली की ओर जाने वाले ट्रैक पर आंतरी से ग्वालियर 24 किलोमीटर और हेतमपुर से धौलपुर 13 किलोमीटर का ट्रैक तीसरी लाइन के लिए रह गया है। हालांकि, यहां भी मई-जून तक पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन, इसमें अन्य कामों में समय लगेगा। यह काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News