SwadeshSwadesh

अब सुप्रीम कोर्ट की शरण में विजय माल्‍या, परिवार की संपत्ति की कुर्की पर रोक की लगाई गुहार

Update: 2019-07-28 07:14 GMT

नई दिल्‍ली। बैंकों को हजारों करोड़ रुपये की चपत लगाकर विदेश भागे शराब कारोबारी विजय माल्‍या ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। माल्‍या ने शीर्ष कोर्ट से गुहार लगाई है उनकी और उनके रिश्‍तेदारों की संपत्‍त‍ि को कुर्क करने की प्रक्रिया पर रोक लगाई जाए।

उल्लेखनीय है कि विजय माल्‍या ने ऐसी ही एक अपील बॉबे हाईकोर्ट में दायर की थी, जिसको 11 जुलाई को कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

माल्‍या की ओर से दायर इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 29 जुलाई को सुनवाई होगी। अपनी याचिका में माल्‍या ने कोर्ट से गुहार लगाई है कि अनियमितताओं के कथित मामलों को लेकर किंगफिशर एयरलाइंस के अलावा उसकी किसी भी संपत्ति को जब्‍त नहीं किया जाना चाहिए।

माल्‍या इससे पहले भी अपने खिलाफ धनशोधन रोकथाम कानून के तहत चल रहे मामलों को रोकने का अनुरोध किया था।

उल्लेखनीय है कि विजय माल्‍या भारतीय बैंकों को 9 हजार करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाकर विदेश भाग गया था। इसी साल पांच जनवरी को एक विशेष पीएमएलए अदालत ने माल्‍या को आर्थिक अपराधी घोषि‍त करार दिया था, जिसके बाद कोर्ट ने उनकी संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश दिया था। कोर्ट के इस आदेश को माल्‍या हाईकोर्ट में चुनौती दी है, जो अभी लंबित है। फिलहाल माल्‍या ब्रिटेन में प्रत्यर्पण की कार्रवाई का सामना कर रहा है।

दरअसल बैंकों का कर्ज नहीं चुका पाने के कारण माल्‍या 2 मार्च, 2016 को देश छोड़कर ब्रिटेन भाग गया था। भारत सरकार के अनुरोध पर ब्रिटेन में उसके खि‍लाफ सुनवाई होनी है। हालांकि फिलहाल माल्‍या बेल पर है। वहीं, वह ट्वीट करके बैंकों का बकाया चुकाने की अपील कई बार कर चुका है।  (हि.स.)

Similar News