SwadeshSwadesh

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सस्पेंस खत्म, शिवसेना को समर्थन देने सोनिया गांधी तैयार

Update: 2019-11-20 11:21 GMT

नई दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने को लेकर अपनी अनुमति दे दी है। सूत्रों के अनुसार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार और सोनिया गांधी के बीच सोमवार को मुलाकात के दौरान ही इस पर सहमति बन गई थी। हालांकि एनसीपी नेता और सोनिया की मुलाकात के दौरान गठबंधन को लेकर तैयार किए जा रहे साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

हालांकि अब कांग्रेस और एनसीपी नेता आपस में बैठकर गठबंधन को आगे ले जाने के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे। इन चर्चाओं के परिणामस्वरूप आने वाले कुछ दिनों में शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेगा।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता शरद पवार सोमवार शाम महाराष्ट्र में चुनाव बाद बन रहे राजनीतिक समीकरणों पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके आवास पर मिले थे। इसके बाद मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा था कि जल्द ही दोनों पार्टी के नेता दिल्ली में मुलाकात करेंगे।

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए 288 के सदन में 145 का आंकड़ा चाहिए। नई विधानसभा में शिवसेना के पास 56, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास 54 और कांग्रेस पार्टी के पास 44 विधायक हैं। यह तीनों पार्टियां अगर गठबंधन करती हैं तो आंकड़ा 154 पहुंच जाएगा। यह आंकड़ा सरकार बनाने के लिए काफी है।

Tags:    

Similar News