SwadeshSwadesh

राजनीतिक असहिष्णुता से घिरे होने के बावजूद देश को विकास के पथ पर ले जाने में सफल रहे पीएम

Update: 2018-10-01 16:20 GMT

अलवर/स्वदेश वेब डेस्क। केन्‍द्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आज कहा कि राजनीतिक असहिष्‍णुता से घिरे होने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी देश को समग्र विकास के पथ पर आगे ले जाने में सफल हुए हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने में सफल रहे हैं।

सोमवार को राजस्‍थान के अलवर जिले स्थित किशनगढ़ बास में अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के सहयोग से बनाए जा रहे विश्‍वस्‍तरीय शिक्षण संस्‍थान की शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी समग्र विकास के लिए बिना किसी भेदभाव के पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे हैं। उन्‍होंने वि‍कास कार्यों के प्रति सरकार की दृढ़ इच्‍छाशक्ति पर वोट बैंक की राजनीति को हावी नहीं होने दिया है। नकवी ने इस अवसर पर कई विकास योजनाओं का भी उद्घाटन किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भ्रष्‍टाचार के दीमक को खत्‍म करना और विफलताओं के दाग को धोना एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन मोदी ने इसका डटकर मुकाबला किया है और समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने में सफल रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में केंद्र सरकार ने अल्‍पसंख्‍यक सहित सभी जरूरतमंद और गरीब बच्‍चों के लिए सस्‍ती, सुलभ और गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए युद्ध स्‍तर पर काम किया है। इस दिशा में प्रधानमंत्री द्वारा किए गए कार्य जमीनी स्‍तर पर साफ दिखाई दे रहे है।

श्री नकवी ने कहा कि अलवर जिले में बनाया जा रहा पहला विश्‍वस्‍तरीय शिक्षण संस्‍थान वर्ष 2020 से काम करना शुरू कर देगा। इस संस्‍थान के लिए राजस्‍थान सरकार ने किशनगढ़ बास तहसील के खोरा पीपली गांव में 15 एकड़ जमीन दी है। संस्‍थान में कौशल विकास केंद्र, प्राथमिक और उच्‍च शिक्षा की सुविधा, आयुर्वेद और यूनानी विज्ञान तथा खेल गतिविधियों के लिए भी समुचित प्रबंध होंगे। मंत्रालय ने संस्‍थान में 40 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित करने का प्रस्‍ताव किया है।

उल्लेखनीय है कि संस्‍थान के क्रियाकलाप तय करने के लिए मंत्रालय के अधिकारियों और मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन के सदस्‍यों की एक तीन सदस्‍यीय समिति बनाई गई है। यह समिति जल्‍दी ही संस्‍थान के बारे में विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगी। यह संस्‍थान सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर तैयार किया जाएगा। 

Similar News