SwadeshSwadesh

प्रधानमंत्री 8 जून से मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर

Update: 2019-06-03 13:16 GMT

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार अपनी पहली विदेश यात्रा में मालदीव और श्रीलंका की दो दिवसीय यात्रा पर 8 जून को रवाना होंगे।

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी मालदीव गणराज्य के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह के निमंत्रण पर आठ जून को मालदीव की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर जायेंगे। यह यात्रा भारत और मालदीव के बीच उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान में नई गति को दर्शाती है। इससे पहले राष्ट्रपति सोलीह दिसंबर 2018 में भारत की राजकीय यात्रा पर आए थे।

प्रधानमंत्री मोदी की आगामी यात्रा द्विपक्षीय संबंधों में हाल ही में आये बदलाव की समीक्षा करने का एक महत्वपूर्ण अवसर होगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों को और मजबूत करने के उद्देश्य से आपसी हित के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान होगा । प्रधानमंत्री मोदी नौ जून को राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना के निमंत्रण पर श्रीलंका भी जाएंगे।

प्रधानमंत्री की मालदीव और श्रीलंका की यात्रा 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' (पड़ोसी प्रथम की नीति) और सागर सिद्धांत के तहत हिंद महासागर में क्षेत्रीय हितों को सुरक्षित करने से जुड़ी भारत की प्राथमिकता को प्रदर्शित करती है। (हि.स.)

 

Similar News